जनता कर्फ्यू पर राहुल गांधी का तंज, ताली बजाने से बेहतर नहीं होगी अर्थव्यवस्था

Samachar Jagat | Sunday, 22 Mar 2020 08:26:43 AM
1218570670208142

देश में कोरोना वायरस का संकट लगातार बढ़ता जा रहा है. कई राज्य सरकारों ने लॉकडाउन का एलान किया है. सड़कें सुनसान हैं तो शहरों में सन्नाटा पसरा है. कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जनता कर्फ्यू की अपील की है. मोदी ने इसी दिन शाम पांच बजे अपने-अपने घरों से ताली, थाली या घंटी बजाकर एक-दूसरे का आभार जताने को भी कहा है. हालांकि प्रधानमंत्री से उम्मीद जताई गई थी कि वे व्यापक तरीके से इस महामारी पर बात करेंगे और आर्थिक मदद देने का वादा भी करेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ. जाहिर है कि इस पर सवाल उठ रहे हैं. हालांकि संकट की इस घड़ी में पूरा देश सरकार के साथ है लेकिन कई सवाल हैं, जो उठने लाजिमी हैं.



loading...

प्रधानमंत्री मोदी की अपील पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तंज कसा है. उन्होंने कहा कि जनता कर्फ्यू से छोटे, मध्यम व्यवसायी और दिहाड़ी मजदूरों पर सबसे ज्यादा असर पड़ेगा. इन्हें ताली बजाने से कोई मदद नहीं मिलेगी. कोरोना वायरस से अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले बुरे असर से निपटने के लिए नकद मदद, टैक्स ब्रेक और कर्ज अदायगी पर रोक लगाने जैसे कदम उठाए जाने चाहिए. देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और गंभीर होते हालात को देखते हुए प्रधानमंत्री ने गुरुवार को देश को संबोधित किया था. उन्होंने रविवार यानी 22 मार्च को सुबह सात से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू लगाने की अपील की थी. यह जनता के लिए, जनता द्वारा खुद पर लगाया गया कर्फ्यू होगा.

उन्होंने कहा कि इस चौदह घंटे के दौरान कोई भी व्यक्ति अपने घर से बाहर न निकले. शाम पांच बजे अपने-अपने घरों में से ही ताली बजाकर, थाली बजाकर, घंटी बजाकर एक-दूसरे का आभार जताएं और इस वायरस से लड़ने के लिए एकजुटता दिखाएं. मोदी ने देशवासियों से एक-दूसरे का साथ देने की अपील भी की थी. दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर नियंत्रण के लिए जहां शहरों को लॉकडाउन किया गया है, तो वहीं संक्रमितों को आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जा रही है. देश के बाहर से आने वाले यात्रियों को भी चौदह दिन तक आइसोलेशन में रखा जा रहा है. वायरस का संक्रमण काल टालने के लिए इस तरह के उपाय किए जा रहे हैं. जनता कर्फ्यू के जरिए पूरे भारत में इसी तरह की कोशिश की जा रही है.

दूसरी तरफ अभिनेत्री नगमा ने एक ट्वीट किया है, जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. इस ट्वीट के जरिए नगमा ने नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. नगमा ने डोनाल्ड ट्रंप के दो दिवसीय भारत दौरे की याद दिलाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला किया. नगमा ने ट्वीट किया कि डोनाल्ड ट्रंप के लिए 120 करोड़ का खर्च और कोरोना वायरस के लिए सिर्फ ताली और थाली एक दिल को कितनी बार जीतोगे मोदी जी. नगमा के इस ट्वीट पर लोग खूब कमेंट कर रहे हैं और अपनी प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं. कोरोना वायरस से भारत में अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, संक्रमित मरीजों की संख्या तीन सौ के करीब पहुंच गई है. (राजनीतिक-सामाजिक मुद्दों पर सटीक विश्लेशण के लिए पढ़ें और फॉलो करें).


loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.