भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी घरों में दुबके हैं, शाहिद आफरीदी कोरोना के खतरों से लड़ रहे हैं जंग

Samachar Jagat | Wednesday, 25 Mar 2020 11:12:39 PM
1557474566029833

भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर ज्ञान पेल रहे हैं. देश के दिग्गज नायक भी घंटी, थाली और ताली बजाने में जुटे हैं. फोटो सोशल मीडिया पर साझा कर अपनी पीठ थपथपा रहे हैं. करोड़ों में खेलने वाले करोड़ों लोगों की मदद के लिए एक पैसे की मदद भी नहीं कर रहे हैं. देश के नायक अपने-अपने घरों में छुपे बैठे कोरोना-कोरोना खेल रहे हैं और देश के लोगों की भावनाओं से खिलवाड़ कर रहे हैं. लेकिन सच तो यह है कि मदद के लिए उन्होंने हाथ आगे नहीं बढ़ाया है. पठान बंधुओं यानी यूसुफ और इरफान पठान ने जरूर मदद को हाथ बढ़ाया और हजारों मास्क मंगवा कर लोगों को मुफ्त बांटने के लिए स्वास्थ्य विभाग को सौंपा है. लेकिन संकट की इस घड़ी में नायक बन कर उभरे हैं शाहिद आफरीदी.

पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान रहे हैं शाहिद आफरीदी. अपनी आक्रामक बल्लेबाजी और लेग स्पिन के लिए मशहूर हैं शाहिद आफरीदी. शाहिद का पूरा नाम साहिबजादा मोहम्मद शाहिद खान आफरीदी है. चाहने वालों में लाला के नाम से मशहूर आफरीदी एक फिर से सुर्खियों में हैं. पूरी दुनिया की तरह पाकिस्तान भी कोरोना वायरस से जूझ रहा है. ऐसे में लाला ने लोगों की मदद करने का फैसला किया है. वे अपनी शाहिद आफरीदी फाउंडेशन के जरिए लोगों में राशन, सैनेटाइजर, मास्क जैसी चीजें बांट रहे हैं.

कोरोना का संकट लगातार बढ़ रहा है. दुनिया के कई देशों में इसकी वजह से लॉकडाउन है. सरकारें अपनी पूरी कोशिश कर इस महामारी से जूझ रही हैं. लेकिन सरकार के अकेले करने से कुछ नहीं होता. उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद की जरूरत होती है. यही हाल पाकिस्तान का भी है. पाकिस्तान सरकार अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रही है. इस कोशिश में उसे शाहिद आफरीदी का साथ भी मिला है. शाहिद 21 मार्च से ही लोगों में जागरूकता फैला रहे हैं. साथ ही अपने फाउंडेशन के जरिए वे राशन, मास्क और हैंड सैनेटाइजर भी बांट रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने साहिबजादा फज़ल रहमान चैरिटी अस्पताल में एक आइसोलेशन वॉर्ड भी बनाया है. यह अस्पताल शाहिद आफरीदी फाउंडेशन ही चलाता है. फज़ल रहमान शाहिद के पिताजी थे. उनकी मौत के बाद शाहिद ने 2014 में अपना फाउंडेशन शुरू किया और साथ ही यह अस्पताल भी बनवाया था. आफरीदी के इन प्रयासों की खूब तारीफ हो रही है.

आफरीदी के साथ दुनिया भर के कई खिलाड़ी इन महामारी के खिलाफ लोगों की मदद कर रहे हैं. फ्रांस के फुटबॉल खिलाड़ी पॉल पोग्बा ब्रिटिश स्वास्थ्यकर्मियों के लिए पैसे खर्च कर रहे हैं. स्वीडन फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान ज़्लाटन इब्राहिमोविच इटली के अस्पतालों की मदद कर रहे हैं. उन्होंने फंड जुटाने का अभियान शुरू किया ताकि अस्पतालों की मदद जा सके. अपनी तरफ से भी एक मिलयन यूरो यानी 81 लाख रुपए दान दिया. वे आठ करोड़ रुपए की रकम जुटाने में लगे हैं. इनके अलावा बार्सिलोना के लियोनेल मेसी और मैनचेस्टर सिटी मैनेजर पेप गार्डियोला ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए एक मिलियन यूरो (1.08 मिलियन डॉलर) दान दिए थे. एसी मिलान के फुटबालर क्रिस्टियनो रोनाल्डो ने भी पुर्तगाल में अपने होटलों को अस्पतालों के आइसोलेशन सेंटर मे बदलने का फैसला किया और संक्रमित लोगों का इलाज मुफ्त देने का फैसला किया है. यहां तक कि डाक्टरों व सहयोगी स्टाफ का वेतन भी रोनाल्डो ही देंगे.

पोलैंड के रॉबर्ट लेवांडोव्स्की और उनकी बीवी एना ने मिलकर दस लाख यूरो की रकम दान की है. जर्मन क्लब बायर्न म्यूनिख में उनके साथ खेलने वाले लिओन गोरेत्ज़का और जोशुआ किमिख ने मिलकर ‘वी किक कोरोना’ नाम से फंड शुरू किया है. दोनों ने मिलकर इसमें दस लाख यूरो की रकम दी है. वी किक कोरोना में अब तक पच्चीस लाख यूरो इकट्ठा हो चुके हैं. इंग्लैंड का मैनचेस्टर सिटी क्लब से खेलते हैं लेरॉय साने. जर्मनी के निवासी साने ने भी कोरोना से लड़ने के लिए दान किया है. इन सबके बीच भारत के सुपरस्टार खिलाड़ी क्या कर रहे हैं, यह सवाल उठना वाजिब है. वे हाथ धोने के तरीके बता रहे हैं, ठीक से रहने का प्रवचन दे रहे हैं.

अभी तक की खबर के मुताबिक सिर्फ इरफान पठान और यूसुफ पठान ही इस महामारी के खिलाफ डट कर खड़े हुए हैं. पठान बंधुओं ने मास्क बांटना शुरू किया है. साथ ही लोगों से अपील कर रहे हैं कि वे जितनी हो सके उतनी मदद करें. लेकिन एक दिन की विज्ञापन शूटिंग के लिए करोड़ों लेने वाले महान क्रिकेट खिलाड़ी अब भी घरों में छिपे बैठे हैं. साल के सैकड़ों करोड़ कमाने वाले भी बस हाथ धुलने के तरीके बता कर शांत बैठ गए हैं.

ऐसे में पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ी शाहिद आफरीदी को सलाम तो बनता है. हरभजन सिंह ने भी उनकी तारीफ की है. हरभजन सिंह ने आफरीदी की तस्वीरें साझा करते हुए लिखा कि मानवता के लिए महान कार्य शाहिद आफरीदी, भगवान हम सब पर कृपा करें, आपको और शक्ति मिले. दुनिया की भलाई के लिए प्रार्थना कर रहे हैं. उनका यह ट्वीट काफी वायरल हो रहा है. अब तक उनके ट्वीट को हाजारों लोगों ने पंसद और सैंकड़ों लोगों ने रिट्वीट् किया है. वैसे कभी क्रिकेट खिलाड़ी रहे सांसद गौतम गंभीर ने अपनी सांसद निधि से जरूर पचास लाख रुपए की रकम दिल्ली के अस्पतालों में जरूरी सामानो की खरीदारी के लिए मुहैया कराई है. (क्रिकेट पर सटीक विश्लेशण के लिए पढ़ें और फॉलो करें).



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.