कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की नई एडवाइजरी

Samachar Jagat | Saturday, 04 Apr 2020 08:04:02 PM
186662230656473

कोरोना वायरस की दहशत से पूरी दुनिया जूझ रही है. इसके खतरे ने सरकारों को परेशान कर रखा है. देश में लॉकडाउन है ताकि कोरोना के संक्रमण से लोगों को बचाया जा सके. लोगों को घर में ही रहने की सलाह दी गई है. कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित लोगों को एकांतवास में रखा गया है और मेडिकल टीम उनकी सेहत पर नजर रखे हुए है. इस खतरे से उबरने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने देश के लोगों के लिए सलाह जारी की है, जिसमें लोगों को सोशल डिस्‍टेंसिंग का पूरा ध्‍यान रखने के साथ चेहरे को कवर करने के लिए मास्‍क के इस्‍तेमाल की सलाह दी है. एडवाइजरी में कहा गया है कि मेडिकल स्‍टाफ से इतर आम लोग संक्रमण से बचाव के लिए होममेड फेस कवर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

सलाह में कहा गया है कि हम सभी इस बात से अच्‍छी तरह वाकिफ हैं कि कोविड-19 से बचाव के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग और खुद को स्‍वच्‍छ और संक्रमण मुक्‍त रखना अहम है. कुछ देशों की ओर से होममेड फेस कवर को आम लोगों को संक्रमण से बचाव के लिहाज से कारगर बताया गया है. कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए यह होममेड कवर अच्‍छा उपाय हैं. यह कोरोना वायरस के प्रकोप को नियंत्रित करने में और स्‍वस्‍थ रहने में मददगार हैं. यह सलाह दी जाती है कि ऐसे लोग जो स्‍वास्‍थ्‍यगत समस्‍या का सामना नहीं कर रहे हैं और जिन्‍हें सांस लेने में कोई परेशानी भी नहीं है, वे बार-बार यूज किए जाने वाले होममेड फेसकवर का उपयोग कर सकते हैं. खासतौर पर तब, जब वे घर से किसी आवश्‍यक काम से बाहर निकलते हैं, इससे आपको सामुदायिक संक्रमण से बचने में मदद मिलेगी.

भारत में कोरोना वायरस से अब तक 68 लोगों की जानें जा चुकी हैं और संक्रमितों की संख्या 2900 के पार पहुंच गई है. देशभर में अभी तक कुल संक्रमित 2902 हो गए हैं. पिछले 24 घंटों के दौरान 601 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इन्हीं 24 घंटे के भीतर बारह मौतें भी हुईं. इसी खबरों के बीच एक अच्छी खबर यह है कि इसके संक्रमण से कुल 184 लोग ठीक हो चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से यह आंकड़े जारी किए गए हैं. बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन जारी है, जो 14 अप्रैल तक चलेगा. (राजनीतिक-सामाजिक मुद्दों पर सटीक विशलेषण के लिए पढ़ें और फॉलो करें).

 

 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.