ट्रंप के दौरे के शोर के बीच उठा सौ करोड़ रुपए का मामला

Samachar Jagat | Sunday, 23 Feb 2020 10:10:07 PM
2253340541337842

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिनों के भारत दौरे पर आ रहे हैं. अहमदाबाद में भव्य तमाशा होगा और उनके दो दिनों के दौरे पर करीब सौ करोड़ रुपए की रकम खर्च होरही है. फिलहाल इसका पता नहीं चल रहा है कि रकम कौन देका और कहां से आएगा लेकिन सौ करोड़ रुपए खर्च होंगे इसमें किसी तरह का अगर-मगर नहीं है. ट्रंप सोमवार को भारत पहुंचेंगे. उनका लाव-लश्कर और बेड़ा पहले ही भारत आ चुका है. टीवी पर दो दिन खूब तमाशा रहेगा. उनके दो दिवसीय दौर से पहले अहमदाबाद में होने वाले 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर है.

डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत में होने वाले खर्च को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सवाल उठाया है. एक अखबार में छपे खबर के हवाले से प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए लिखा कि राष्ट्रपति ट्रंप के आगमन पर सौ करोड़ रुपए की रकम खर्च हो रही है. लेकिन यह पैसा एक समिति के जरिए खर्च हो रहा है. समिति के सदस्यों को पता ही नहीं कि वे उसके सदस्य हैं. क्या देश को यह जानने का हक नहीं कि किस मंत्रालय ने समिति को कितना पैसा दिया, समिति की आड़ में सरकार क्या छिपा रही है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर गुजरात के अहमदाबाद और उत्तर प्रदेश के आगरा में जोर-शोर से तैयारियां की जा रही हैं. ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनेर भी भारत आ रहे हैं. जेरेड अमेरिकी राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार भी हैं. ट्रंप परिवार के स्वागत में अहमदाबाद को सजाया जा रहा है.ट्रंप अमेरिकी मीडिया से बातचीत के दौरान कई बार इस बात को दोहरा चुके हैं कि अपनी भारत यात्रा के लिए वे बेहद उत्साहित हैं और अहमदाबाद में उनके स्वागत के लिए करीब सत्तर लाख लोग जुट रहे हैं. बाद में उन्होंने यह तादाद बढ़ा कर एक करोड़ कर दी. हालांकि कांग्रेस ने इस मुद्दे को रोजगार से जोड़ते हुए एक ट्वीट के जरिए मोदी सरकार पर तंज कसा है.

कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से की गई पोस्ट में नौकरी का आवेदनरूपी एक प्रारूप दिया गया है. इसमें ऊपर लिखा है, 'डोनाल्ड ट्रंप नागरिक अभिनंदन समिति.' फिर चुटकी लेते हुए नीचे रोजगार देने की बात कही गई है. नौकरी के प्रकार में लिखा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को देख हाथ हिलाना. पदों की संख्या 69 लाख लिखी गई है. मेहनताने में 'अच्छे दिनों' को देने की बात कही गई है. तारीख, समय और जगह में 24 फरवरी, 2020 को दोपहर 12 बजे मोटेरा स्टेडियम का जिक्र है. इतना ही नहीं, ट्वीट के कैप्शन में लिखा है, 'मोदी जी के दो करोड़ नौकरी दिए जाने की घोषणा में से 69 लाख नौकरियों का एलान हो गया है. जल्दी अप्लाई करें.

डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर गुजरात के अहमदाबाद और उत्तर प्रदेश के आगरा में जोर-शोर से तैयारियां हो रही हैं. ट्रंप परिवार के स्वागत में अहमदाबाद को खूब सजाया जा रहा है. ट्रंप अमेरिकी मीडिया से बातचीत के दौरान कई बार इस बात को दोहरा चुके हैं कि अपनी भारत यात्रा के लिए वह बेहद उत्साहित हैं. कांग्रेस ने ट्रंप की यात्रा को रोजगार से जोड़ कर नरेंद्र मोदी सरकार पर सवाल उठाए हैं. कांग्रेस ने कई कार्टून बना कर नरेंद्र मोदी को घेरा है.

ट्वीट के कैप्शन में लिखा है कि मोदी जी के दो करोड़ नौकरी दिए जाने की घोषणा में से 69 लाख नौकरियों का ऐलान हो गया है. जल्दी अप्लाई करें. ट्रंप 24 फरवरी को डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद पहुंचेंगे. वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका स्वागत करेंगे. वह एयरपोर्ट से लेकर मोटेरा स्टेडियम तक रोड शो करेंगे. मोटेरा स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. मोटेरा स्टेडियम के उद्घाटन के बाद 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम का आयोजन भी वहीं किया जाएगा. इस कार्यक्रम के बाद ट्रंप उसी दिन अपने परिवार के साथ आगरा के लिए रवाना हो जाएंगे. आगरा में वह ताजमहल का दीदार करेंगे. अगले दिन अमेरिकी राष्ट्रपति दिल्ली में मोदी व दूसरे मेहमानों से मुलाकात करेंगी. मेलानिया ट्रंप दिल्ली के सरकारी स्कूलों का जायजा लेंगी. पहले मेलानिया ट्रंप के कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को भी शामिल होना था लेकिन अब बताया जा रहा है कि इस लिस्ट से उनका नाम हटा दिया गया है. (राजनीतिक-सामाजिक मुद्दों पर सटीक विश्लेशण के लिए पढ़ें और फॉलो करें).



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.