तीन महीने तक किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकालने पर नहीं लगेगा शुल्क

Samachar Jagat | Tuesday, 24 Mar 2020 10:06:34 PM
2564099935080734

कोरोना वायरस पूरा देश परेशान है. लोगों की जान सांसत में है. सड़कें वीरान है और बाजार बंद. सरकार ने लोगों पर घरों से निकलने पर पाबंदी लगा दी है, हालांकि समय जरूर तय कर दिया है ताकि लोग जरूरी सामान ले सकें. कोरोना वायरस की वजह से सरकार ने अगले तीन महीने तक किसी भी बैंक के एटीएम से पैसा निकालने पर कोई चार्ज नहीं लेने का एलान किया है. इसके साथ-साथ इन अंतराल के दौरान अकाउंट में अब मिनिमम बैलेंस की भी जरूरत नहीं होगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी. सरकार की तरफ से इसके साथ-साथ कई एलान किए गए. इसके साथ-साथ आधार-पैन कार्ड को लिंक करने की भी तारीख के अलावा इनकम टैक्स रिटर्न की तारीख को भी आगे बढ़ाने का फैसला लिया है.



loading...

निर्मला सीतारमण ने कहा कि वे कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए आर्थिक पैकेज की घोषणा करने की तैयारी में हैं. वित्त वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 30 जून की गई है, देरी से भुगतान के लिए ब्याज दर को बारह फीसद से कम कर नौ फीसद कर दिया गया है. जबकि आधार को पैन कार्ड से लिंक करने की तारीख की डेडलाइन 30 जून 2020 तक बढ़ा दी गई है. निर्मला सीतारमण ने कहा कि स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) जमा करने में देरी के लिए दंड ब्याज 18 फीसद से कम कर नौ फीसद किया गया.

वित्त मंत्री के इन एलानों से का असर शेयर बाजार पर भी पड़ा सेंसेक्स 1100 प्वाइंट को पार कर तो निफ्टी ने भी 300 अंको को छू लिया. इस प्रेस कॉन्फ्रेस को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ-साथ केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी संबोधित किया है. देश के 32 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में पूरी तरह से लॉकडाउन का एलान कर दिया गया है. इस फैसले 560 जिलों में पूरी तरह से बंदी लागू कर दी गई है. भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के अब तक करीब पांच सौ मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार तक के आंकड़ों में यह संख्या सामने आई है. मंगलवार सुबह तक के अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक देश में कोविड-19 के कुल मामले 492 हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन आंकड़ों में कम से कम 41 विदेशी नागरिक शामिल हैं और अब तक नौ मौत हो चुकी है. (राजनीतिक-सामाजिक मुद्दों पर सटीक विश्लेशण के लिए पढ़ें और फॉलो करें).


loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.