August में इस साल 27 प्रतिशत अधिक बारिश हुई

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Sep 2020 12:02:02 AM
27 percent more rainfall in August this year

नयी दिल्ली। देश में इस साल अगस्त में सामान्य से 27 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। पिछले 12० साल में चौथी बार सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि देश में एक जून से 31 अगस्त के बीच सामान्य से 1० प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई।
विभाग के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केन्द्र के वैज्ञानिक आर. के. जेनामणि ने कहा, '' अगस्त में सामान्य से 27 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई।’’
जेनामणि ने कहा, '' अगस्त 2०2० में दर्ज बारिश, पिछले 44 साल में सर्वाधिक है। वहीं, पिछले 12० साल में चौथी बार सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई है।’’

अगस्त 1926 में सामान्य से 33 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई थी, जो अभी तक की सर्वाधिक है। इसके बाद अगस्त 1976 में सामान्य से 28.4 प्रतिशत अधिक, अगस्त 1973 में 27.8 प्रतिशत अधिक और इस साल सामान्य से 27 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है।
'स्काईमेट वेदर’ के उपाध्यक्ष महेश पलवत ने कहा कि अगस्त में बंगाल की खाड़ी में पांच निम्न दबाव क्षेत्र बनने के कारण इस महीने इतनी अधिक बारिश हुई है।

पिछले महीने कई स्थानों पर लगातार बारिश की वजह से बाढ़ की स्थिति भी उत्पन्न हो गई। मौसम विभाग के अनुसार जून में इस साल सामान्य से 17 प्रतिशत अधिक और जुलाई में 1० प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.