छोटी खिलाड़ी ने दिखाया बड़ा दिल तो लोगों ने विराट-धोनी पर उठाए सवाल

Samachar Jagat | Tuesday, 31 Mar 2020 08:29:17 PM
293610805411763

बहुत कम लोग इस खिलाड़ी को जानते होंगे. बहुत छोटी खिलाड़ी है यह. उम्र में भी, कद में भी, कमाई में भी और लोकप्रियता में भी. लेकिन उसने बड़े-बड़े खिलाड़ियों की छुट्टी कर दी है. उसने बड़ा दिल दिखा कर, कद में, कमाई में, लोकप्रियता में और उम्र में बड़े खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया. इस खिलाड़ी के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. नाम है रिचा घोष. रिचा घोष की उम्र सिर्फ सोलह साल है. क्रिकेट खेलती हैं. भारत के लिए सिर्फ दो टी20 मैच खेला है रिचा ने. वैसे भी महिला क्रिकेटरों की कमाई क्या है हम सभी जानते ही हैं, लेकिन इस बच्ची क्रिकेटर का दिल और सोच देखें. रिचा घोष ने अपने खाते से एक लाख रुपये कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ने और इससे प्रभावित लोगों की मदद के लिए देने का एलान किया है.

ठीक उनती ही रकम जितनी करीब आठ सौ करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक महेंद्र सिंह धोनी ने कुछ दिन पहले एक एनजीओ को दी थी. अब अनजाने से चहरे और महिला युवा 'बेबी क्रिक्रेटर' रिचा घोष ने रकम दान दी और इसकी खबर जैसे ही घर-घर पहुंची, तो लोगों ने ने सुपरस्टार क्रिकेटरों पर सवाल उठाना शुरू कर दिया. हालांकि सवाल तो कई दिन से हो रहे थे लेकिन रिचा के सामने आने के बाद विराट कोहली से लेकर धोनी और रोहित शर्मा से लेकर जसप्रीत बुमराह पर सवाल उठ रहे हैं.

घर-घर में इसकी चर्चा है और महिलाएं इस महिला क्रिकेटर की तारीफ करती नहीं थक रहीं हैं और अपने उन बेटों और भाइयों को नसीहतें दे रही हैं, जो दिन रात धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या के कसीदे पढ़ते हैं. घरों में घूमते टहलते इनके अंदाज की नकल करते हैं, लेकिन अब उन्हें ताने सुनना पड़ रहा हैं. माताएं-बहने कह रही हैं कि इनसे अच्छी तो हमारी बच्ची रिचा ही निकली, सच तो यह है कि पैसा नहीं, नीयत होनी चाहिए.

लोगों को समझ नहीं आ रहा कि क्यों साल में दो सौ करोड़ और सिर्फ एक ट्वीट भर करने के लिए लाखों रुपए बटोरने वाले विराट कोहली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बावजूद फंड में कोई रकम जमा नही कराई. धोनी तो सीन से ही हैं और अक्सर घोड़े की सवारी की तस्वीर भेजने वाले रवींद्र जडेजा भी नदारद. सुनील गावसकर और कपिल देव सरीखे दिग्गजों ने चुप्पी साध ली है. साल में करीब 15 करोड़ की कमाई करने वाले कोच रवि शास्त्री भी बस लोगों से घरों में रहने की अपील कर रहे हैं. हालांकि इरफान पठान और यूसुफ पठान ने लोगों में मास्क और कुछ दूसरे उपकरण बांटे थे. तब कोई क्रिकेटर सामने नहीं आया था.

रिचा के अलावा भारत की दिग्गज महिला क्रिकेटर मिताली राज ने भी अब कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में मदद करने के लिए आगे आ गई है. मिताली ने दस लाख रुपए दान करने का एलान किया. उन्होंने पीएम फंड में पांच और तेलंगाना मुख्यमंत्री राहत कोष में पांच लाख रुपए देने की बात करते हुए ट्वीट किया है. मिताली ने अपने ट्वीट में लिखा है कि हमें साथ मिलकर इस आपदा से अपने देश को बाहर निकालना होगा. भारतीय क्रिकेटरों में सुरेश रैना, सचिन तेंदुलकर, अजिंक्य रहाणे और गांगुली जैसे दिग्गजों ने दान देकर अपनी जिम्मेदारी निभाई है. इसके अलावा भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने ट्वीट कर गुप्त दान करने की बात कही है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने 51 करोड़ रुपए दान स्वरूप पीएम फंड में जमा कराया है. 

दूसरी तरफ, भारतीय स्प्रिंटर हिमा दास ने अपनी एक महीने का वेतन दान देने का फैसला किया है. हिमा अपनी यह वेतन असम सरकार की कोविड-19 राहत कोष में देगी. निश्चित तौर पर हिमा दास का यह कदम और खिलाड़ियों को भी प्रेरित करने का करेगा, हालांकि टीम इंडिया के वर्तमान सुपर अरबपति सितारे अभी तक सोए ही हुए हैं. हिमा दास ने टिवटर पर इसकी जानकारी दी. हिमा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, असम के मुख्यमंत्री सबार्नंद सोनोवाल, केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू और असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमांता बिस्वा सरमा को टैग करते हुए लिखा कि दोस्तों यह समय एक साथ खड़े होने उन लोगों की मदद करने का समय है, जिन्हें हमारी जरूरत है. मैं अपनी एक महीने की सैलरी असम आरोग्य निधि अकाउंट में दे रही हूं ताकि कोविड-19 से लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा की जा सके.

रिजिजू ने हिमा दास की इस कदम के लिए उनकी तारीफ की है. रिजिजू ने लिखा कि शानदार प्रयास हिमा दास. आपने एक महीने का वेतन देने का जो फैसला किया है, उसके काफी मायने है और यह बहुत उपयोगी होगा. भारत कोरोना से लड़ेगा. बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू ने भी दस लाख रुपए का दान दिया है. (राजनीतिक-सामाजिक मुद्दों पर सटीक विशलेषण के लिए पढ़ें और फॉलो करें).



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.