कोरोना वायरस ने ट्रेनों पर भी डाला असर, दर्जनों मेल व एक्सप्रेस गाड़ियां रद्द

Samachar Jagat | Friday, 20 Mar 2020 09:17:26 AM
3391254519039304

कोरोना वायरस का खतरा धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है. स्कूल-कालेज, मॉल, सिनेमा घरों से लेकर रेस्तरां-होटल तक बंद हो रहे हैं. एविएशन उद्योग पर भी इसका असर पड़ा है और ट्रेनों की रफ्तार पर भी ब्रेक लगा है. प्लेटफार्म टिकट की कीमत पचास रुपए कर दी गई है ताकि प्लेटफार्म पर कम भीड़ जमा हो. देश में कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. सड़कों से लेकर प्लेटफॉर्मों तक कम से कम लोग घरों से बाहर निकले इसके लिए सरकार विभिन्न कदम उठाए जा रहे हैं. स्कूल, कॉलेज, स्मारकों और इमारतों समेत भीड़-भाड़ वाली सभी जगहों पर पाबंदी लगा दी गई है. इसी कड़ी में अब ट्रेनें भी रद्द की जा रही हैं. अलग-अलग रेलवे जोन ट्रेन रद्द कर रहे हैं, इनमें मेल से लेकर राजधानी तक शामिल हैं. अब तक कुल 85 ट्रेनों को रद्द किया गया है. हालांकि रेलवे का कहना है कि लोगों की कम संख्या की वजह से इन ट्रेनों को रद्द किया गया है. 

मुंबई को नई दिल्ली से जोड़ने वाली दोनों दिशाओं की छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी)- निजामुद्दीन राजधानी एक्सप्रेस 20, 23, 27 और 30 मार्च को और वापसी दिशा में 21, 24, 26 और 31 मार्च को रद्द रहेगी. लोकमान्य तिलक टर्मिनस (एलटीटी)- निजामाबाद एक्सप्रेस दोनों तरफ की 21 मार्च से 29 मार्च तक रद्द रहेगी. यात्रियों से कहा गया है कि सफर करने से पहले वे तय कर लें कि ट्रेनें जा रहीं हैं या नहीं. सरकार ने इसके अलावा ट्रेनों को सैनेटाइज करने पर भी लगातार अमल कर रही है.

कोलकाता को मुंबई से जोड़ने वाली हावड़ा-मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस 24 मार्च से पहली अप्रैल के बीच दोनों तरफ से रद्द रहेगी. एलटीटी-मनमाड एक्सप्रेस को 18 से 31 मार्च, मुंबई-पुणे प्रगति एक्सप्रेस को दोनों तरफ से 18 मार्च से पहली अप्रैल तक के लिए रद्द कर दिया गया है और मुंबई-पुणे डेक्कन एक्सप्रेस को 18 से 31 मार्च तक के लिए दोनों तरफ से रद्द कर दिया गया है. एलटीटी-अजनी एक्सप्रेस 20 मार्च से 30 मार्च तक दोनों तरफ से नहीं चलेगी। इसी तरह मुंबई-नागपुर नंदीग्राम एक्सप्रेस 22 मार्च से एक अप्रैल तक दोनों तरफ से रद्द है. इसी तरह दिल्ली से कोलकाता जाने वली कई ट्रेनों को रद्द किया गया है. मुसाफिरों की तादाद में भी कमी आई है. लोग सफर करने से परहेज कर रहे हैं. (राजनीतिक-सामाजिक मुद्दों पर सटीक विश्लेशण के लिए पढ़ें और फॉलो करें).



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.