राजस्थान सरकार ने कोरोना को रोकने के लिए अगले चरण की रणनीति पर शुरू किया काम

Samachar Jagat | Tuesday, 07 Apr 2020 08:20:01 AM
4070240832781576

कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को राजस्थान सरकार ने रोक दिया है. शुरुआत में राजस्थान में संक्रमित लोगों की तादाद में इजाफा हुआ लेकिन राजस्थान ने सबसे पहले देश में लॉकडाउन का एलान किया और फिर धारा 144 लगा कर इसके फैलाव को रोकने में कामयाबी हासिल की. खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसमें दिलचस्पी ली और टास्क फोर्स का गठन कर कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए कारगर उपाय किए. अब राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए लागू लॉकडाउन से आगे की रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है. एक उच्चस्तरीय बैठक में उन्होंने इसके लिए संपूर्ण लॉकडाउन को चरणबद्ध रूप से हटाने के लिए सुझाव देने और इससे प्रभावित हुई अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के संबंध में सुझाव देने के मकसद से दो टास्क फोर्स का गठन किया है. इसके लिए दो दिन पहले आदेश जारी किए गए.

गहलोत ने लॉकडाउन हटाने के लिए महत्त्वपूर्ण उपाय सुझाने के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह राजीव स्वरूप की अध्यक्षता में बारह अधिकारियों और विशेषज्ञों की पहली टास्क फोर्स गठित की है.दूसरी टास्क फोर्स मुख्यमंत्री के आर्थिक सलाहकार व राजस्थान ट्रांसफोर्मेशन काउंसिल के उपाध्यक्ष अरविंद मायाराम की अध्यक्षता में बनाई गई है. पहली टास्क फोर्स लॉकडाउन हटाने की स्थिति के बारे में जल्द से जल्द अपने सुझाव देगी, जिन्हें भारत सरकार को भेजा जाएगा. इसी प्रकार दूसरी टास्क फोर्स अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए रणनीति तैयार करेगी. 

दूसरी तरफ, कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक हुई. बैठक में पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोरोना को मानवीय और बेहद गंभीर स्वास्थ्य संकट बताया. उन्होंने कहा कि यह हमारे सामने बेहद भयानक चुनौती है, लेकिन इसे हराने का हमारा संकल्प और ज्यादा बड़ा होना चाहिए. कांग्रेस अध्यक्ष ने यह भी कहा कि बिना किसी योजना के लॉकडाउन करने से लाखों श्रमिकों को परेशानी उठानी पड़ी है. बैठक में वायनाड से सांसद और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी मौजूद थे. बैठक के बाद राहुल ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने बैठक में किन बिंदुओं को पार्टी नेताओं के सामने रखा.

राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि आज कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में मैंने कोरोना वायरस महामारी का मुकाबला करने के लिए भारत की विशिष्ट रणनीति तैयार करने और कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं के लिए हर संभव तरीके से हमारे समाज के गरीब और सबसे कमजोर वर्गों की मदद करके इस झटके से उरने पर जोर दिया. कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पी चिदंबरम, गुलाम नबी आजाद और दूसरे वरिष्ठ नेताओं ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शिरकत की. सभी नेताओं ने इस आपदा से निपटने के लिए अपने-अपने विचार रखे और पार्टी कार्यकर्ताओं से हर जरूरतमंद की मदद करने की अपील की. (राजनीतिक-सामाजिक मुद्दों पर सटीक विशलेषण के लिए पढ़ें और फॉलो करें).



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.