दिलवालों को दुल्हनिया ले जाने में हो रही है परेशानी, कई दूल्हे पहुंच गए जेल

Samachar Jagat | Wednesday, 25 Mar 2020 11:42:37 PM
4314486438807906

कोरोना वायरस की वजह से देश में लॉकडाउन है. जो जहां है वहां अटका पड़ा है. सड़कें सुनसान हैं और गलियां वीरान. लॉकडाउन ने दिलवालों की परेशानियों को भी बढ़ा दी है. शादी करने वाले बारात लेकर नहीं निकल रहे हैं. कइयों का निकाह ऑनलाइन हो गया तो जो बारात लेकर निकले को पुलिस ने दूल्हे सहित उन्हें हवालात भेज दिया. कई शादियों को तो टाल दिया गया. इसलिए दिलवाले दुल्हनिया नहीं ले जा पा रहे हैं. बिहार से लेकर ओड़ीशा तक से इस तरह के मामले सामने आरहे हैं. लॉकडाउन के बीच पटना से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. लॉकडाउन में एक दूल्हा और दुल्हन ने ऑन लाइन शादी रचाई. मामला पटना के समनपुरा का है. दिल्ली से सटे साहिबाबाद में दूल्हे से पटना में बैठी एक दुल्हन ने ऑनलाइन शादी रचाई. क़ाज़ी ने दोनों का ऑनलाइन निकाह कराया.



loading...

पटना के समनपुरा के रहनेवाले मरहूम हाजी मुहम्मद अलाउद्दीन की बेटी सादिया नसरीन का निकाह साहिबाबाद के सैमुदुल हसन के बेटे दानिश रजा के साथ 23 मार्च को होनी थी. सारी तैयारियां हो चुकी थी, पटना के हारून नगर में कम्युनिटी हाल भी बुक हो चुका था. फिर सरकार ने लॉकडाउन का एलान किया तो दोनों परिवारों ने ऑनलाइन शादी कराने का निर्णय लिया. ऑनलाइन काजी ने भी निकाह पढ़ाया. पटना में स्क्रीन के सामने दुल्हन के लिबास में सादिया नसरीन बैठी थी तो साहिबाबाद में दूल्हे के लिबास में दानिश रजा बैठे थे. दोनों परिवारों के लोग भी ऑनस्क्रीन मौजूद थे. ज्यादा लोगों की भीड़ नहीं थी. दुल्हन ने लैपटॉप पर ही अपने शौहर को देखकर निकाह कुबूल किया.

कैमूर में भी ऑनलाइन शादी हुई. लॉकडाउन की वजह से दूल्हा बारात लेकर कैमूर नहीं आ पाया. कैमूर की जिस लड़की की शादी होने वाली थी, वह लड़का इलाहाबाद का रहने वाला है. कैमूर की शबनम और सद्दाम ऑन लाइन शादी के पवित्र बंधन में बंधे. कैमूर के मुश्ताक अहमद की बेटी शबनम की शादी इलाहाबाद निवासी शौकत के पुत्र सद्दाम से तय थी. शादी को लेकर 23 मार्च को मेंहदी की रस्म पूरी होने के बाद 24 मार्च को बारात आनी थी लेकिन लॉकडाउन हो गया. और इसके बाद दोने परिवारों ने तय किया कि शादी वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के जरिए होगी. ऐसा ही हुआ. 

इसी तरह लॉकडाउन में दूल्हा निसार आलम बिना बारात और बैंड बाजे के शादी के लिए सुसुराल पहुंचे. दुल्हन के रिश्तेदार भी सोशल डिस्टेंस बनाकर इस शादी में शामिल हुए. इस शादी का उत्साह लॉकडाउन के कारण कम हो गया. फिर भी दूल्हा ने कहा कि दुल्हन कबूल है. सीतामढ़ी जिला के सोनबरसा प्रखंड के भूतही में क़ासिम शेख़ का निकाह नूरी मोहल्ला निवासी अफसाना खातून से हुआ दोनों की निकाह की तारीख पहले ही तय थी. इसी बीच सरकार ने कोरोना के संक्रमण के कारण लॉकडाउन का एलान किया. जिसके बाद इन दोनों परिवारों ने यह फैसला लिया कि बगैर भीड़भाड़ और समारोह के सादगी से निकाह की रस्म अदा की जाए. इस निकाह में कोई भी बाराती नहीं आया. दुल्हन के पक्ष के लोग भी नहीं थे. बहुत सादगी से निसार और अफ़साना एक-दूसरे के हो गए.

कोरोना वायरस को लेकर सरकार की ओर से जारी पाबंदी की अनदेखी कर शादी करना दुल्हों को भारी पड़ा. दो दुल्हे न सिर्फ गिरफ्तार हो गये बल्कि अपने परिवार वालों को भी सलाखों के पीछे पहुंचवा दिया. शादी के बाद सुहागरात मनाने का सपना अधूरा ही रह गया. दोनों दूल्हों ने जेल में करवटें बदलते हुए रातें गुजारी. ओड़ीशा पुलिस ने कंधमाल जिले में दो युवकों को सरकार के आदेश का उल्लंघन कर शादी समारोह आयोजित करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है. सरकार ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर सात लोगों से ज्यादा के एक जगह पर जमा होने पर रोक लगा रखी है लेकिन दोनों दुल्हों ने शादी के जश्न में सरकारी आदेश की परवाह नहीं की. 

ओड़ीशा पुलिस ने कंधमाल जिले के नौपद गांवे के परमेश्वर भोक्ता को गिरफ्तार किया. परमेश्वर भक्ता ने अपनी शादी की खुशी में पार्टी दी थी जिसमें तकरीबन 70-80 लोग शामिल हुए थे. वहीं खजूरीगांव के आदिवासी युवक बिजू कन्हार को भी गिरफ्तार कर लिया गया है. बिजू कन्हार ने अपनी शादी के बारात निकाली थी जिसमें कई लोग शामिल हुए थे. पुलिस ने दुल्हे के भाई को भी गिरफ्तार किया है जिसनें बारात में आने के लिए लोगों को न्योता दिया था. ओड़ीशा पुलिस ने लॉक डाउन का पालन नहीं करने वालों पर काफी सख्ती बरती है. कंधमाल जिले में अपनी दुकानों को बंद नहीं करने के आरोप में ग्यारह लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया. भद्रक जिले में लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोपी पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. (राजनीतिक-सामाजिक मुद्दों पर सटीक विश्लेशण के लिए पढ़ें और फॉलो करें).


loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.