सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न की तारीख बढ़ाई, अब 30 जून तक करा सकते हैं पैन कार्ड-आधार लिंक

Samachar Jagat | Tuesday, 24 Mar 2020 07:29:20 PM
4373174595709155

कोरोना वायरस की वजह से देश में संकट है. अफरातफरी का माहौल है. लोग अपने-अपने घरों में बंद हैं. सड़कों पर सन्नाटा है और जरूरी सामान के अलावा हर चीज की दुकान बंद है. लोगों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कई कदम उठाए हैं. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने राहतों का एलान किया है. निर्मला सीतारमण ने कहा कि वे कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए आर्थिक पैकेज की घोषणा करने की तैयारी में हैं. वित्त वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 30 जून की गई, देरी से भुगतान के लिए ब्याज दर को 12 फीसद से कम नौ फीसद किया गया है.



loading...

जबकि आधार को पैन कार्ड से लिंक करने की तारीख की डेडलाइन 30 जून 2020 तक बढ़ा दी गई है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री ने कहा कि स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) जमा करने में देरी के लिए दंड ब्याज 18 फीसद से कम कर नौ फीसद किया गया. कोरोनावायरस की वजह से लॉकडाउन झेल रहे देशवासियों के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कई राहतों का एलान किया, जिनमें आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि को बढ़ाए जाने के अलावा वस्तु व सेवा कर (जीएसटी) की मार्च, अप्रैल तथा मई, 2020 की रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि, यानी डेडलाइन को भी बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया है. मंगलवार को केंद्रीय राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2018-19 की इनकम टैक्स रिटर्न की डेडलाइन को 30 जून तक बढ़ा दिया.

उन्होंने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने और विवाद से विश्वास स्कीम को भी 30 जून तक बढ़ा दिया है. इसके अलावा करदाताओं को दी गई अन्य राहतों में स्रोत पर कर कटौती, यानी टीडीएस पर ब्याज को अठारह फीसदी से घटाकर नौ फीसदी कर दिया गया है, तथा रिटर्न फाइल करने में देरी होने पर लिए जाने वाले बारह फीसदी चार्ज को भी नौ फीसदी कर दिया गया है. (राजनीतिक-सामाजिक मुद्दों पर सटीक विश्लेशण के लिए पढ़ें और फॉलो करें).


loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.