पीबीएल : रोमांचक मुकाबले में प्रणीत ने कश्यप को दी मात, यिंग भी जीती

Samachar Jagat | Wednesday, 05 Feb 2020 08:16:43 AM
730104135185249

बंगलुरू रैप्टर्स के बी साई प्रणीत ने मंगलवार को प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के पांचवें सीजन में मुंबई रॉकेट्स के पारूपल्ली कश्यप के तीन गेमों तक चले बेहद रोमांचक मैच में हरा दिया. प्रणीत के अलावा बंगलुरू की ताई जु यिंग ने भी अपना मैच जीत बंगलुरू की मुकाबले में वापसी कराने में अहम भूमिका निभाई. बंगलुरू को पहले मैच में हार मिली थी लेकिन पहले यिंग और फिर प्रणीत ने अपने-अपने मैच जीत कर उसकी वापसी करा दी. 

बंगलुरू इस मुकाबले में विजयी शुरुआत नहीं कर पाई. दिन के पहले मैच में पुरुषों के डबल्स में रियां अबुंग सापुर्त्रो और अरुण जॉर्ज की जोड़ी को मुंबई के किस सी जुंग और किम सा रांग की जोड़ी ने मात दे दी. मुंबई की जोड़ी ने यह मैच 13-15, 15-8, 15-10 से जीत अपनी टीम को 1-0 से आगे कर दिया. ताई जु यिंग ने हालांकि अगले मैच को जीत बंगलुरू का खाता खोला और उसे 1-1 से बराबर करा दिया. 

दिन के दूसरे मैच में महिला सिंगल्स में मुंबई की श्रेयांसी परदेशी का सामना दुनिया की नंबर एक रहीं यिंग से था. बंगलुरू के लिए खेल रही यिंग इस टूर्नामेंट में अभी तक एक भी मैच नहीं हारीं. उन्होंने युवा श्रेयांसी को सीधे गेमों में 15-8, 15-12 से पटखनी दी. पहले गेम की शुरुआत में श्रेयांसी ने कुछ टक्कर देने की कोशिश की लेकिन यिंग अंतत: ब्रेक में दो अंक के अंतर (8-6) से जाने में सफल रहीं. ब्रेक के बाद यिंग ने श्रेयांसी को कोई मौका नहीं दिया. 

दूसरे गेम में यिंग ने 4-0 की बढ़त ले ली थी. जिसे ब्रेक तक 8-5 कर लिया. ब्रेक के बाद यिंग थोड़ी हल्के में खेलने लगीं जिससे कुछ अंक श्रेयांसी के खाते में गए लेकिन वे दूसरे गेम के साथ मैच भी अपने नाम करने में सफल रहीं. दिन का तीसरा मैच पुरुष सिंगल्स का था जो भारत के दो स्टार खिलाड़ियों के बीच था. बंगलुरू ने प्रणीत को उतारा था और मुंबई ने कश्यप को उनके सामने भेजा. प्रणीत ने इस मैच में 15-14, 14-15, 15-14 से जीत हासिल कर अपनी टीम को दो अंक दिलाए. यह बंगलुरू का ट्रंप मैच था और पीबीएल में अपना ट्रंप मैच जीतने वाली टीम को दो अंक मिलते हैं जबकि अपना ट्रंप मैच हारने वाली टीम को एक अंक का नुकसान होता है. 

मैच बेहद रोमांचक हुआ. कश्यप पहले गेम में 3-1 से आगे चल रहे थे और ब्रेक में भी वे 8-2 की मजबूत बढ़त के साथ गए. ब्रेक के बाद प्रणीत ने दमदार वापसी की इसमें कश्यप के गलत शॉट्स का भी योगदान रहा. धीरे-धीरे प्रणीत अंक ले अंतर को कम करने लगे और स्कोर 12-14 तक कर दिया और फिर एक अंक के अंतर से गेम जीत लिया. पहले गेम में जो प्रणीत ने किया वही दूसरे गेम में कश्यप ने किया. इस गेम में प्रणीत ने 4-1 की बढ़त ले ली ब्रेक में भी वे बढ़त के साथ गए. स्कोर 10-6 था और यहां से प्रणीत ने गलतियां की और कश्यप ने उन्हें भुनाया. स्कोर 13-12 था. यहां कश्यप ने 13-13 से बराबरी की फिर 14-14. प्रणीत के पास मैच जीतने का मौका था लेकिन कश्यप ने बचा लिया और मैच को तीसरे गेम में ले गए. तीसरे गेम में भी इसी तरह कांटे की टक्कर चलती रही और अंत में बेहद करीबी मुकाबले में प्रणीत ने मैच प्वाइंट अपने नाम करते हुए मैच जीत लिया. 

इससे पहले खेले गए मैच में नॉर्थ ईस्टर्न वॉरियर्स ने मंगलवार को डबल हेडर के दिन खेले गए पहले मुकाबले में चेन्नई सुपरस्टार्स को 4-3 से हराते हुए स्टार स्पोर्ट्स प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के पांचवें सीजन की अंक तालिका में पहला स्थान हासिल कर लिया है. दोनों टीमें हालांकि पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं. वॉरियर्स ने जीत के साथ शुरुआत की थी लेकिन चेन्नई ने पुरुष डबल्स मुकाबला जीतते हुए स्कोर 1-1 कर दिया. इसके बाद चेन्नई की क्रिस्टी गिल्मर ने अपना ट्रंप मैच जीतकर स्कोर 3-1 कर दिया लेकिन वॉरियर्स ने पुरुष सिंगल्स ट्रंप मुकाबला जीत स्कोर 3-3 से बराबर कर दिया.

इसके बाद वॉरियर्स की मिक्सड डबल्स जोड़ी ने शानदार जीत के साथ अपनी टीम को 4-3 से जीत दिला दी. दिन का पहला मुकाबला पुरुष सिंगल्स था, जिसमें वॉरियर्स के लिए कौशल धर्मामेर सुपरस्टार्स के एसके करुणाकरन के खिलाफ कोर्ट पर उतरे. धर्मामेर ने यह मैच 15-3, 15-11 से जीतते हुए वॉरियर्स को एक अंक दिला दिया. धर्मामेर ने पहला गेम आसानी से अपने नाम किया लेकिन दूसरे गेम में करुणाकरन ने उन्हें कड़ी चुनौती देते हुए वापसी करने की कोशिश की लेकिन वे नाकाम रहे.

इसके बाद हालांकि सुपरस्टार्स की पुरुष डबल्स जोड़ी ने जीत हासिल करते हुए स्कोर 1-1 कर दिया. सुपरस्टार्स की ओर से बी सुमित रेड्डी और ध्रुव कपिला कोर्ट पर उतरे और वॉरियर्स के बोडिन इसारा और कृष्ण प्रसाद गारागा की जोड़ी को एक कड़े मुकाबले में 15-13, 15-14 से हराया. अगले मैच में वॉरियर्स के लिए अस्मिता चालिहा ने सुपरस्टार्स की क्रिस्टी गिल्मर का सामना किया लेकिन वह सुपरस्टार्स के इस ट्रम्प मैच में हार गईं. गिल्मर ने अपनी टीम के इस ट्रम्प मैच को 15-12, 15-11 से जीतते हुए अपनी टीम को दो अंक दिलाए, जिसके बाद स्कोर सुपरस्टार्स के पक्ष में 3-1 हो गया. वॉरियर्स के लिए अगला मैच अहम था क्योंकि वे उसका ट्रंप मैच था और इस मैच में एसएम सुब्रमण्यम को चुनौती देने के लिए वॉरियर्स के ली चेयुक यियू कोर्ट पर उतरे थे. यियू ने यह मैच 15-8, 15-11 से जीतते हुए स्कोर 3-3 कर दिया और इस तरह यह मैच निर्णायक मुकाबले की ओर अग्रसर हुआ. निर्णायक मुकाबला मिक्सड डबल्स रहा, जिसमें वॉरियर्स के ली योंग देई और किम हा ना का सामना सुपरस्टार्स के ध्रुव कपिला और एस संतोष से हुआ. देई और किम हा ना ने यह मुकाबला 15-11, 15-9 से जीतकर अपनी टीम को जीत दिलाने वाले एक अंक दिला दिए. 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.