Corona वैक्सीन के उत्पादन और रख-रखाव के लिए रणनीति बना ली गई है: डॉ. हर्ष वर्धन

Samachar Jagat | Thursday, 22 Oct 2020 08:41:37 AM
A strategy has been prepared for the production and maintenance of the vaccine: Dr. Harsh Vardhan

नई दिल्ली। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने विश्व बैंक के वार्षिक बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया। डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि कोरोना से प्रभावित होने वाला भारत दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। देश की जनसंख्या बहुत अधिक है, इसलिए यहां कोरोना से बचाव के लिए हर व्यक्ति तक वैक्सीन पहुंचाना चुनौती भरा काम है।

हालांकि देश में हर साल बच्चों को 600 मिलियन डोज देने की व्यवस्था है। पोलियो हो या कोई दूसरी बीमारी बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण किया जाता है। रुबेला अभियान के लिए 330 मिलियन बच्चों का टीकाकरण किया गया।

उन्होंने कहा कि वैक्सीन उत्पादन और उसके वितरण पर युद्ध स्तर पर काम चल रहा है। वैक्सीन के उत्पादन से लेकर उसके रख-रखाव, लोगों तक पहुंचाने के बारे में विस्तृत योजना बना ली गई है। लाभार्थियों की ट्रैकिंग के लिए ऑनलाइन प्लैटफार्म भी तैयार कर लिया गया है।

वैक्सीन को लोगों तक पहुंचाने के लिए क्षमता का निर्माण किया जा रहा है और स्वास्थ्यकर्मियों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जा रही है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.