New education policy में कृषि और कम्प्यूटर को स्थान दिया जाये: मिश्र

Samachar Jagat | Monday, 07 Sep 2020 11:46:01 PM
Agriculture and computer should be given space in new education policy: Mishra

जयपुर। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि नई शिक्षा नीति में कृषि और कम्प्यूटर को स्थान दिया जाये तो उच्च शिक्षा और रोजगारपरक बनेगी। श्री मिश्र सोमवार को राजभवन से वीडियों कॉन्फ्रेन्स द्बारा 'उच्च शिक्षा के बदलाव में नई शिक्षा नीति 2०2०’ की भूमिका पर आयोजित राज्यपाल सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। सम्मेलन को राष्ट्रपति रामनाथ कोविद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने भी संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि राज्य, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2०2० का क्रियान्वयन सफल तरीके से कर पाते हैं तो यह नई शिक्षा प्रणाली भारत को विश्व के अग्रणी देशों के समकक्ष ले आयेगी तथा वर्तमान की चुनौतियों को अवसर में बदल कर भविष्य की आशंकाओं की पूर्ति करने में सक्षम हो सकेगी। उन्होंने कहा कि राजस्थान में सभी स्तरों पर नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिये केन्द्र के दिशा निर्देशों के अनुरूप कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है एवं राजभवन स्तर पर इस दिशा में एक टास्क फोर्स का गठन करके कार्यवाही शुरू कर दी गई है।

श्री मिश्र ने कहा कि नई शिक्षा नीति में सहपाठ्यक्रम और पाठ्येत्तर गतिविधियों के साथ-साथ व्यावसायिक एवं गैर व्यावसायिक विषयों की अनुमति देने वाली लचीली पद्धति 'ड्रॉपआउट’ कम कर सकती है। नीति की सबसे बड़ी ताकत इसकी बहु-अनुशासनात्मक और विद्यालय के स्तर पर छात्रों द्बारा अपनी पसन्द के आधार पर विषय चुन पाना है, इससे तंत्र के भीतर छात्रों के लिए कई प्रवेश बिन्दु और विकास बिन्दु खुल गये हैं जो इस नीति को स्वागत योग्य बनाते हैं।

श्री मिश्र ने कहा कि जहाँ एक और यह शिक्षा नीति न्यूनतम कक्षा पांच तक मातृभाषा एवं स्थानीय भाषा में शिक्षा देने पर जोर देती है, वहीं दूसरी ओर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के माध्यम से संप्राप्ति स्तर को बढ़ाये जाने पर भी केन्द्रित है।(एजेंसी) 



 
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.