Alert! यूपी के बाद दिल्ली में फैल रहा डेंगू

Samachar Jagat | Tuesday, 07 Sep 2021 09:45:57 AM
Alert! Dengue spreading in Delhi after UP

नई दिल्ली: यूपी के कई जिलों में वायरल फीवर और डेंगू ने अपने पैर पसार लिए हैं. अब इन सबके बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी डेंगू ने पैर पसारना शुरू कर दिया है. अब डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दरअसल, इस साल दिल्ली में डेंगू के 124 मामले सामने आए हैं। पिछले साल की तुलना में दिल्ली में डेंगू के सिर्फ 96 मामले सामने आए। इसी तरह मलेरिया के 57 और चिकनगुनिया के 37 मामले दर्ज किए गए। आपको यह भी बता दें कि दिल्ली नगर निगम के आंकड़े बता रहे हैं कि इनमें से करीब 55 फीसदी मामले डेंगू के हैं, जिनमें मरीज को अब तक निगम ने ट्रेस नहीं किया है.

दूसरी तरफ उत्तरी दिल्ली नगर निगम के छैल बिहारी गोस्वामी का कहना है कि लोगों में जागरूकता पैम्फलेट बांटने के साथ-साथ जुर्माने में भी तेजी लाई जाएगी. इसी तरह कई सालों के चलन पर नजर डालें तो दिल्ली में बारिश के मौसम के बाद डेंगू के मामले बढ़ जाते हैं। एक जानी-मानी एजेंसी का कहना है कि इस साल जनवरी से अगस्त की शुरुआत तक डेंगू के 55 मामले सामने आए। इसके बाद अगले महीने डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी हुई।


 
जनवरी में डेंगू का एक भी मामला सामने नहीं आया, फरवरी में दो मामले, मार्च में पांच, अप्रैल में 10, मई को 12, जून में सात और जुलाई में 16 मामले सामने आए। अब पिछले साल की बात करें तो 2016 में डेंगू के 171 मामले आए थे। यानी अगले साल 251 मामले सामने आए। इसके बाद, 2018 में, मामले घटकर 64 हो गए, जबकि 2019 में, केवल 47 डेंगू के मामले सामने आए।

कैसे फैलता है डेंगू: मिली जानकारी के मुताबिक डेंगू मादा एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से होता है और ये मच्छर बरसात के मौसम में या बाद में सबसे ज्यादा काटते हैं.



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.