आनंदी बेन ने लिया बाबा विश्वनाथ का आर्शीवाद

Samachar Jagat | Tuesday, 11 Feb 2020 04:41:45 PM
Anandi Ben took blessings of Baba Vishwanath

वाराणसी। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने मंगलवार को यहां काशी विश्वनाथ, बाबा काल भैरव और सारनाथ के बौद्ध मंदिरों में दर्शन-पूजन किया। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दो दिवसीय वाराणसी दौरे के अंतिम दिन राज्यपाल ने विश्व प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर में विधिविधान से दर्शन-पूजा किया। बाद उन्होंने काशी के कोतवाल माने जाने वाले बाबा काल भैरव मंदिर जाकर पारंपरिक तरिके से बाबा का दर्शन-पूजन किया। श्रीमती पटेल भगवान बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली सारनाथ में बौद्ध मंदिर में दर्शन-पूजन के बाद यहां ऐतिहासिक के स्थानों का अवलोकन तथा धमेख स्तूप की परक्रमा किया।



loading...

मूलगंध कुटी विहार में बौद्ध मंदिर पहुंचने पर यहां के भिक्षुक मेधानकर थेरो ने राज्यपाल का स्वागत किया तथा भगवान बुद्ध की प्रतिमा भेंट की। उन्होंने बताया कि राज्यपाल ने श्रीमती पटेल ने यहां वात्सल्य कक्षा एवं अमानती घर का उद्धाटन किया। भारतीय पुरात्व सर्वेक्षण विभाग के अधिकारी डॉ नीरज सिन्हा एवं नितेश सक्सेना ने उनका स्वागत किया तथा सारनाथ के विभिन्न ऐतिहासिक पहलुओं से उन्हें विस्तार पूर्वक अवगत कराया।

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि श्रीमती पटेल सोमवार को वाराणसी आयीं थीं तथा यात्रा की शुरुआत दशाश्वमेध घाट पर शाम के समय नित्य आयोजित प्रसिद्ध गंगा आरती से की थी। उन्होंने बजड़े पर बैठकर भव्य आरती देखीं एवं अछ्वुत छटा की गवाह बनीं। राजघाट से असि घाट तक नौका विहार कर रोशनी में नहाये गंगा घाटों का नजारा देख अभिभूत हुईं। -(एजेंसी)

loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.