Andhra Pradesh: तिरगा की डिजाइन तैयार करने वाले पिगली वेंकैया की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई

Samachar Jagat | Tuesday, 02 Aug 2022 01:46:22 PM
Andhra Pradesh: Tributes paid to Pigli Venkaiah, who designed Tiraga on his birth anniversary

अमरावती |  आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने स्वतंत्रता सेनानी और राष्ट्रीय ध्वज का डिजाइन तैयार करने वाले पिगली वेंकैया की 146वीं जयंती पर मंगलवार को उन्हें श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री ने अपने शिविर कार्यालय में तिरंगा फहराया और सलामी ली। उन्होंने पिगली वेंकैया के जीवन पर आधारित एक चित्र प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया।

इस दौरान ऊर्ज़ा मंत्री पी आर सी रेड्डी, मुख्य सचिव समीर शर्मा, विशेष मुख्य सचिव (पर्यटन और संस्कृति) रजत भार्गव, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) रविशंकर अय्यनार और अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे। 'आजादी के अमृत महोत्सव’ के तहत पिगली वेंकैया की जयंती देशभर में मनाई जा रही है। भारतीय डाक ने इस अवसर पर पिगली वेंकैया के सम्मान में एक विशेष डाक लिफाफा जारी किया।

वेंकैया के जन्मस्थान कृष्णा जिले के भाटलापेनुमरु गांव में उनकी जयंती के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
पिगली वेंकैया के डिजाइन किए गए तिरंगे को महात्मा गांधी की अध्यक्षता में विजयवाड़ा में 1921 को आयोजित भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की बैठक में राष्ट्रीय ध्वज के रूप में अपनाया गया था। इस कारण पिगली 'झंडा वेंकैया’ के नाम से भी लोकप्रिय हुए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.