Antonio Guterres : भारत ने खाद्य खरीद पर गुतारेस के वैश्विक संकट प्रतिक्रिया समूह के निष्कर्ष का स्वागत किया

Samachar Jagat | Wednesday, 20 Apr 2022 02:23:23 PM
Antonio Guterres : India welcomes the conclusion of Guterres' Global Crisis Response Group on food procurement

संयुक्त राष्ट्र | भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस की वैश्विक संकट प्रतिक्रिया समूह की मानवीय सहायता के लिए विश्व खाद्य कार्यक्रम द्बारा की जाने वाली खरीद को तत्काल प्रभाव से भोजन निर्यात प्रतिबंधों से छूट देने की सिफारिश का स्वागत किया है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि राजदूत आर रविद्र ने यूक्रेन में मानवीय संकट पर मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा कि भारत ने गुतारेस के वैश्विक संकट प्रतिक्रिया समूह कार्य दल के पिछले हफ्ते जारी निष्कर्षों को देखा है।

रविद्र ने कहा कि भारत मानवीय सहायता के लिए विश्व खाद्य कार्यक्रम द्बारा की जाने वाली खरीद को तत्काल प्रभाव से भोजन निर्यात प्रतिबंधों से छूट देने की उनकी सिफारिश का स्वागत करता है। निष्कर्षों में कहा गया था कि यूक्रेन की जंग ने त्रिआयामी संकट पैदा किए हैं जिनमें खाद्य, ऊर्ज़ा और वित्त शामिल हैं और ये विश्व की अर्थव्यवस्था पर व्यापक प्रभाव डाल रहे हैं जो पहले से ही कोविड-19 और जलवायु परिवर्तन के कारण प्रभावित है।

उसमें कहा गया है कि यूक्रेन और रूस दुनिया का लगभग 3० प्रतिशत गेहूं उपलब्ध कराता है। साथ में दुनिया में उत्पादित होने वाले मक्का का पांचवां हिस्सा और आधे से ज्यादा सूरजमुखी का तेल देता है।
रूस प्राकृतिक गैस का दुनिया का शीर्ष निर्यातक और दूसरा सबसे बड़ा तेल निर्यातक है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.