Atal Pension Limit: अटल पेंशन योजना पर मंत्री का बड़ा बयान, बताया पेंशन की राशि क्यों नहीं बढ़ी, ग्राहकों को कैसे मिलेगा इसका लाभ?

Samachar Jagat | Thursday, 16 Mar 2023 10:45:41 AM
Atal Pension limit: Minister’s big statement on Atal Pension Yojana, told why the amount of pension has not increased, how will the customers get benefit from it?

पेंशन नियामक पीएफआरडीए ने अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के तहत पेंशन की अधिकतम राशि 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये करने की सिफारिश की थी। हालांकि, केंद्र सरकार ने इसे लागू नहीं किया।


अब वित्त मंत्रालय में केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. भागलत कराड ने इस मामले पर सरकार का रुख स्पष्ट किया है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में अधिकतम राशि 5000 रुपये है जिसके लिए खाताधारक को 42 रुपये से 1454 रुपये तक प्रीमियम देना होता है। अगर पेंशन की अधिकतम राशि बढ़ाई जाती है तो प्रीमियम भी बढ़ जाएगा।

उन्होंने कहा कि इससे सब्सक्राइबर्स पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा और इसलिए सरकार ने फैसला किया कि अटल पेंशन योजना के तहत अधिकतम पेंशन की सीमा नहीं बढ़ाई जाएगी. वर्तमान में अटल पेंशन योजना के तहत 1,000, 2,000, 3,000, 4,000 और 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिलती है। प्रीमियम के लिए ली जाने वाली राशि योजना में शामिल होने के समय ग्राहक की आयु और पेंशन की राशि पर निर्भर करती है।

कराड का बयान

डॉ. कराड ने कहा, ''अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन राशि बढ़ाने की पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) की सिफारिश पर विचार किया गया. APY न्यूनतम गारंटीकृत पेंशन सुनिश्चित करता है और पेंशन की राशि में किसी भी वृद्धि का अर्थ है सदस्यता राशि में वृद्धि जो खाताधारक द्वारा वहन की जाएगी। इसलिए, योजना को मौजूदा नियमों और शर्तों के साथ चलाने और पेंशन या सदस्यता राशि को आगे नहीं बढ़ाने का निर्णय लिया गया।

अटल पेंशन योजना क्या है

पीएफआरडीए ही अटल पेंशन योजना का संचालन करता है। 18-40 साल की उम्र का कोई भी भारतीय इसमें निवेश कर सकता है। इसमें 60 साल की उम्र तक पैसा लगाना होता है और उसके बाद आपको हर महीने एक तय पेंशन मिलती है। आपने इस पेंशन को योजना में निवेश शुरू करते समय पहले ही तय कर लिया है और उसी के अनुसार आपने योगदान दिया है। यदि खाताधारक की मृत्यु 60 वर्ष की आयु से पहले हो जाती है तो जमा राशि उसके नॉमिनी को वापस कर दी जाती है। वहीं अगर मृतक का जीवनसाथी जीवित है तो वह इस योजना को जारी रख सकता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.