Australia's : नासा ऑस्ट्रेलिया के अंतरिक्ष उद्योग को बढ़ावा देने के लिए तीन रॉकेट प्रक्षेपित करेगा

Samachar Jagat | Friday, 10 Jun 2022 12:50:17 PM
Australia's  : NASA to launch three rockets to boost Australia's space industry

एडीलेड | नासा अगले महीने नुलुनबाय के पास धुपुमा पठार के उत्तरी क्षेत्र स्थित अर्नहम अंतरिक्ष केंद्र से तीन रॉकेट प्रक्षेपित करेगा। तीनों रॉकेट 13 मीटर के 'साउंडिग’ रॉकेट हैं, जो अंतरिक्ष की कक्षा में नहीं पहुंचेंगे, लेकिन वैज्ञानिक अवलोकन करेंगे।
यह प्रक्षेपण ऑस्ट्रेलियाई अंतरिक्ष उद्योग के लिए कई मामलों में इतिहास स्थापित करेगा। इसे वाणिज्यिक अंतरिक्ष कंपनियों के लिए एक बड़ी प्रगति भी माना जा रहा है। साथ ही यह ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के बीच भविष्य की संयुक्त परियोजनाओं के लिए अवसर का संकेत देता है।
प्रक्षेपण :

अर्नहम अंतरिक्ष केंद्र का मालिकाना हक वाणिज्यिक ऑपरेटर इक्वेटेरियल लॉन्च ऑस्ट्रेलिया के पास है। यह गुमत्ज के लोगों की धरती पर स्थित है, जो जमीन के पारंपरिक संरक्षक हैं और प्रक्षेपण की मंजूरी की प्रक्रिया के तहत उनसे विचार-विमर्श किया गया है। गुमत्ज कॉरपोरेशन के अध्यक्ष दजावा युनुपिगु ने पिछले साल एबीसी से कहा था कि प्रक्षेपण की योजनाएं ''हमारे लोगों के सुनहरे भविष्य की दिशा में उठाया गया कदम हैं।’’

यह पहली बार है, जब नासा अमेरिका के बाहर किसी वाणिज्यिक केंद्र से रॉकेट प्रक्षेपण करेगा। प्रक्षेपण और वैज्ञानिक कार्यक्रम में सहयोग देने के लिए नासा के 70 से अधिक कर्मी अर्नहम अंतरिक्ष केंद्र की यात्रा करेंगे। तीनों रॉकेट का निर्माण नासा ने किया है और इनका इस्तेमाल सूर्य की भौतिकी, खगोल भौतिकी और ग्रह विज्ञान के प्रकार की वैज्ञानिक जांच के लिए किया जाएगा, जो हम केवल दक्षिणी गोलार्ध में ही कर सकते हैं। नासा ने कहा कि प्रक्षेपण के बाद वह केसिग और पेलोड जैसी सामग्री की सफाई कर उन्हें अमेरिका को लौटाएगा।

नासा के इस करार की घोषणा 2019 में की गई थी। हालांकि, कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन और यात्रा पाबंदियों के कारण प्रक्षेपण कार्यक्रम में देरी हुई है। इस साल कई और प्रक्षेपणों की योजना बनाई गई है। कंपनी का साल 2024 से 2025 के बीच 50 या उससे अधिक प्रक्षेपण करने का लक्ष्य है।
 

ऑस्ट्रेलियाई अंतरिक्ष उद्योग के लिए इसके क्या मायने हैं?
अर्नहम अंतरिक्ष केंद्र ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित तीन वाणिज्यक प्रक्षेपण स्थलों में से एक है। सितंबर 2020 में एक अन्य कंपनी सादर्न लॉन्च ने दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया स्थित अपने कूनिब्बा परीक्षण केंद्र से उप-कक्षीय प्रक्षेपण किए। सदर्न लॉन्च को हाल ही में वाणिज्यिक प्रक्षेपण के लिए लाइसेंस मिला है। ऑस्ट्रेलिया में अंतरिक्ष प्रक्षेपण की क्षमता विकसित होना देश के अंतरिक्ष उद्योग के लिए एक बड़ी उपलब्धि साबित होगा।  



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.