चीन के दक्षिण एशिया में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का वित्तपोषण करने की बात से अवगत : Center

Samachar Jagat | Thursday, 16 Mar 2023 05:33:57 PM
Aware of China funding infrastructure projects in South Asia: Center

नई दिल्ली :  सरकार ने बृहस्पतिवार को संसद में कहा कि उसे इस बात की जानकारी है कि चीन दक्षिण एशिया के विभिन्न देशों में बुनियादी ढांचा से जुड़ी परियोजनाओं का वित्तपोषण कर रहा है। विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी।

मुरलीधरन ने कहा, ''सरकार को इस बात की जानकारी है कि चीन दक्षिण एशिया के देशों में बंदरगाहों, राजमार्गों, रेलवे और हवाई अड्डों सहित बुनियादी ढांचा संबंधी परियोजनाओं का वित्तपोषण कर रहा है। सरकार अपनी 'पड़ोस प्रथम' नीति के तहत अपने सभी पड़ोसी देशों के साथ मैत्रीपूर्ण और पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंध बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।’’ मंत्री ने कहा कि सरकार भारत की सुरक्षा पर प्रभाव डालने वाले सभी घटनाक्रमों पर लगातार नजर रखती है और भारत के हितों की रक्षा के लिए सभी उपाय करती है।

उन्होंने कहा कि भारत अपने पड़ोसियों का एक सक्रिय आर्थिक भागीदार है और इन देशों में बड़ी संख्या में विकास परियोजनाओं से जुड़ा हुआ है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत के रक्षा और सुरक्षा सहयोग, व्यापार एवं निवेश, शिक्षा, संस्कृति और लोगों के मध्य पारस्परिक संबंधों सहित विविध क्षेत्रों में अपने पड़ोसी देशों के साथ व्यापक संबंध हैं। मुरलीधरन ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा में भारतीय नागरिकों और भारतीय मूल के लोगों पर हमलों की घटनाएं हुई हैं एवं उनमें से कुछ हमले नस्लवाद से प्रेरित प्रतीत होते हैं।

उन्होंने कहा, ''मीडिया खबरों और जानकारी के अनुसार पिछले कुछ वर्षों में अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा में भारतीय नागरिकों और भारतीय मूल के लोगों पर हमलों की घटनाएं हुई हैं। उनमें से कुछ हमले नस्लवाद से प्रेरित प्रतीत होते हैं।’’ मुरलीधरन ने कहा कि विदेशों में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और उनका कल्याण सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा में भारतीय मिशन व वाणिज्य दूतावास लगातार स्थानीय सरकारों और भारतीय समुदाय के साथ संपर्क बनाए हुए हैं। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.