आयुष्मान भारत योजना गरीब मध्यम वर्ग के लिए वरदान:कोविंद

Samachar Jagat | Monday, 25 Feb 2019 11:31:59 AM
Ayushman Bharat Scheme boards for poor middle class: kovind

लखनऊ। केन्द्र में नरेंद्र मोदी सरकार की आयुष्मान भारत योजना की तारीफ करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को कहा कि गरीब और मध्यम वर्ग के लिए यह योजना वरदान से कम नहीं है। कोविंद ने यहाँ एक निजी अस्पताल का उद्घाटन करने के बाद कहा कि आयुष्मान भारत योजना से गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को राहत मिली है। गंभीर बीमारी की स्थिति में अस्पताल का भारी भरकम खर्च उठाने में असमर्थ गरीब अब पैसे के लिए दर दर नहीं भटकेगा।

उन्होंने कहा कि देश भर में स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा का बुनियादी ढांचा मजबूत हुआ है। पिछले साढ़े चार सालों में मेडिकल में 31 हजार सीटें बढ़ाई गई। एमसीआई का नए सिरे से गठन किया गया राष्ट्रपति ने कहा कि इलाज में गरीबों को अपनी जमीन जायदाद तक बेचनी पड़ती थी। इसके लिए ही केन्द्र सरकार ने आयुष्मान भारत की योजना प्रारम्भ की। अब तक 12 लाख 28 हजार लोगों का इलाज इस योजना के तहत किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में इंसेफ्लाइटिस की रोकथाम में एक्शन प्लान 2018 लागू किया गया। जिसके सुखद परिणाम सामने आये हैं।

वर्ष 2017 के मुकाबले 2018 में दिमागी बुखार के मरीजों की संख्या में 68 प्रतिशत की कमी आई है। सरकार और डॉक्टर इसके लिए बधाई के पात्र हैं। कोविंद ने चिकित्सकों से कहा, ‘‘आप लोग देश की बहुमूल्य सेवा कर रहे हैं। आप न केवल मानव जीवन बल्कि देश का धन भी बचा रहे हैं बल्कि देश को विदेशी मुद्रा के साथ सछ्वावना भी प्राप्त हो रही है। आप सब इस देश के स्वास्थ्य सेनानी हैं। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.