Bajwa : माझा, दोआबा में 10 जून से हो धान रोपाई

Samachar Jagat | Wednesday, 11 May 2022 02:03:23 PM
Bajwa : Paddy transplantation should be done in Majha, Doaba from June 10

चंडीगढ, | पंजाब में विपक्ष के नेता प्रताप सिह बाजवा ने मुख्यमंत्री भगवंत मान से धान की रोपाई के कार्यक्रम को बदलकर माझा और दोआबा क्षेत्रों में 18 के बजाय 10 जून से करने की अपील की है।
श्री बाजवा ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर यह मांग की है। उन्होंने पत्र में लिखा है कि सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की छह मई को जारी अधिसूचना में धान की रोपाई के लिए कार्यक्रम दिया गया है।

रोपाई 18 जून से संगरूर, बरनाला, मलेरकोटला, लुधियाना, पटियाला और श्री फतेहगढ साहब में शुरू होनी है और यह 26 जून को गुरदासपुर, पठानकोट, होशियारपुर, अमृतसर और तरन तारण के साथ समाप्त होनी है। श्री बाजवा के अनुसार माझा क्षेत्र चूंकि शिवालिक पहाड़यिों से सटा है, इससे तापमान औैर ओस से क्षेत्र में धान के परिपक्व होने का चक्र प्रभावित होता है। फसल धीरे पकती हैं।

माझा में रोपाई आठ दिन देरी से शुरू होने से फसल पकने में देरी होगी और फसल में नमी होगी जिससे प्रदेश की मंडी में धान का विपणन भी प्रभावित होगा। श्री बाजवा के अनुसार देरी से धान रोपाई के कारण माझा और दोआबा क्षेत्रों में किसानों के फसल उत्पादन में कमी भी होगी, इसलिए वह मुख्यमंत्री से अनुरोध करते हैं कि इस कार्यक्रम की समीक्षा करें और माझा और दोआबा के किसानों को 10 जून से रोपाई करने दें क्योंकि देरी से किसानों की आय प्रभावित होगी और आर्थिक संकट बढगा। 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.