Bharat Jodo Yatra : कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा’ ने हिमाचल प्रदेश में किया प्रवेश

Samachar Jagat | Wednesday, 18 Jan 2023 11:12:39 AM
Bharat Jodo Yatra : Congress's 'Bharat Jodo Yatra' enters Himachal Pradesh

शिमला : कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा’ के बुधवार को सुबह हिमाचल प्रदेश में प्रवेश करने के साथ ही पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर निशाना साधा और उन पर देश में नफरत, हिसा तथा भय फैलाने का आरोप लगाया।

हिमाचल प्रदेश में यात्रा का स्वागत करने और उसमें शामिल होने के लिए पहुंचे लोगों को संबोधित करते हुए गांधी ने कहा, ''केंद्र सरकार की सभी नीतियों, नोटबंदी, जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) और कृषि विरोधी कानून का मकसद तीन-चार अरबपतियों को लाभ पहुंचाना है।’’ उन्होंने कहा, ''किसानों, नौजवानों और मजदूरों का कल्याण उनके एजेंडा में शामिल नहीं है।’’

कड़ाके की ठंड के बीच हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविदर सिह सुक्खू, उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री, पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिह, राज्य के मंत्रियों और पार्टी विधायकों के साथ सैकड़ों कांग्रेस  कार्यकर्ताओं ने इन्दौरा के पास मनसेर टोल प्लाजा पर यात्रा का स्वागत किया। धुंध भरी सुबह में राज्य के मंत्रियों के साथ गांधी तेज गति से चलते नजर आए और इस दौरान पार्टी के उत्साही कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी की। यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और चुनिदा लोगों को ही सुरक्षा घेरे के भीतर आने की अनुमति दी गई है।

हालांकि यात्रा के दौरान गांधी पार्टी नेताओं के अलावा लोगों, खासकर युवकों के साथ बातचीत करते नजर आए। गांधी ने दावा किया, '' भाजपा ने बेरोजगारी और महंगाई जैसे दो महत्वपूर्ण मुद्दे दरकिनार कर दिए हैं। हमने चार महीने पहले कन्याकुमारी से यह यात्रा शुरू की थी, ताकि लोगों को एकजुट किया जाए, उन्हें साथ लाया जाए और ये मुद्दे उठाए जाएं क्योंकि हमें इन पर संसद में बोलने की अनुमति नहीं है। हम न्यायपालिका और मीडिया के माध्यम से मुद्दों को नहीं उठा सके क्योंकि वे भाजपा के दबाव में हैं।’’

कांग्रेस नेता ने कहा, '' पहले, हिमाचल प्रदेश से गुजरना हमारी यात्रा के कार्यक्रम में नहीं था, लेकिन राज्य आने के लिए उसे इसमें शामिल किया गया। एक दिन का समय ही मिल पाया है और मुझे लगता हे कि ज्यादा समय होना चाहिए था लेकिन यात्रा को 30 जनवरी को महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर कश्मीर में सम्पन्न करना है। ’’ उन्होंने कहा, '' यात्रा के दौरान बहुत कुछ सीखने को मिला, हमने यह जानने की कोशिश की कि लोगों के दिल में क्या है और उनसे जुड़े मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया।’’ यात्रा के दौरान इन्दौरा विधानसभा क्षेत्र में 24 किलोमीटर का सफर तय किया जाएगा और मालोट गांव में गांधी एक जनसभा को भी संबोधित कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश को यात्रा के कार्यक्रम में शामिल करने के लिए गांधी का शुक्रिया अदा करते हुए मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि राज्य में कांग्रेस  की जीत पार्टी की नीतियों और सच की झूठ पर जीत है। राज्य की कांग्रेस इकाई की प्रमुख प्रतिभा सिह ने कहा कि पार्टी ने अपने चुनावी वादे पूरे करने शुरू कर दिए हैं और पुरानी पेंशन योजना लागू करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। तमिलनाडु के कन्याकुमारी से सात सितंबर को शुरू हुई 'भारत जोड़ो यात्रा’ 30 जनवरी को श्रीनगर में संपन्न होगी, जहां राहुल गांधी जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। यह पदयात्रा अभी तक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब से होकर गुजर चुकी है। 



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.