वैष्णो देवी यात्रा पर बड़ा फैसला, अब सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग

Samachar Jagat | Monday, 03 Jan 2022 12:08:59 PM
Big decision on Vaishno Devi yatra, now only booking online

कटरा : माता वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ के एक दिन बाद प्रशासन ने सुरक्षाकर्मियों की पूरी तैनाती के साथ व्यवस्था कड़ी कर दी है. इसके साथ ही मंदिर परिसर में किसी भी तरह की भीड़भाड़ को रोकने के लिए कई नई घोषणाएं की गई हैं. दरअसल, अब बोर्ड ने फैसला किया है कि यात्रा के लिए बुकिंग ऑनलाइन ही की जा सकेगी। इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि माता वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए यहां आने का सिलसिला जारी है.

आपको बता दें कि उपराज्यपाल मनोज सिन्हा द्वारा गठित एक उच्चाधिकार प्राप्त जांच समिति ने मौके का दौरा किया और आम जनता से घटना के बारे में वीडियो, बयान या कोई अन्य सबूत साझा करने की अपील की. उन्होंने गत रविवार को यहां श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि यहां राजभवन में बैठक हुई और श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार समेत वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. वहीं, इस बैठक के बाद सिलसिलेवार ट्वीट्स में उपराज्यपाल ने कहा कि 'भक्तों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई फैसले लिए गए। महत्वपूर्ण जांच के बाद व्यवस्थागत सुधार करने, बुनियादी ढांचे का निर्माण शुरू करने, जरूरत पड़ने पर शत-प्रतिशत ऑनलाइन बुकिंग करने के निर्देश दिए गए. इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा, 'प्रौद्योगिकी के उचित उपयोग, भीड़ और कतारों के प्रभावी प्रबंधन के लिए आरएफआईडी ट्रैकिंग, पूरे मार्ग पर भीड़भाड़ कम करने सहित कई कदम उठाए गए।


 
बोर्ड के सदस्य इसका क्रियान्वयन देखेंगे। इसके अलावा, उन्होंने घटना में जान गंवाने वाले श्रद्धालुओं के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की अतिरिक्त अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की। इस दौरान उन्होंने कहा, “अनुग्रह राशि के रूप में 10 लाख रुपये दिए जाने के अलावा, इस दुर्भाग्यपूर्ण दुखद घटना में जान गंवाने वाले भक्तों के परिवारों को 5 लाख रुपये की अतिरिक्त राशि भी दी जाएगी।” वहीं, अधिकारियों के मुताबिक शनिवार को। 27,000 से अधिक तीर्थयात्री मंदिर के दर्शन कर चुके थे, जबकि रविवार शाम 6 बजे तक 15,000 से अधिक तीर्थयात्री दर्शन कर चुके थे। यात्रा वर्तमान में सुचारू रूप से चल रही है और आगंतुकों ने श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा की गई व्यवस्था पर संतोष व्यक्त किया है। आपको बता दें कि नए साल के पहले दिन श्रद्धालुओं के दो गुटों के बीच मची भगदड़ में 12 लोगों की जान चली गई और 16 अन्य घायल हो गए.



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.