Big move by IRCTC: भारतीय रेलवे ने खाद्य पदार्थों पर 'सर्विस चार्ज' हटाया, जानिए संशोधित भोजन शुल्क

Samachar Jagat | Tuesday, 19 Jul 2022 11:44:25 AM
Big move by IRCTC: Indian Railways removes 'service charge' on food items, know revised meal charges

केंद्रीय रेल मंत्रालय ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) द्वारा चलाई जाने वाली ट्रेनों जैसे राजधानी, शताब्दी, दुरंतो या वंदे भारत ट्रेनों के अंदर खाने के ऑर्डर के संबंध में एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है। अब इन ट्रेनों में अपनी सुबह की चाय ऑर्डर करने पर 70 रुपये खर्च नहीं होंगे जैसा कि पहले हुआ करता था। केंद्र ने ट्रेन यात्रा के दौरान ऑर्डर किए गए खाद्य पदार्थों पर सेवा शुल्क को खत्म करने का फैसला किया है। भले ही आपने अपने टिकट के साथ अपना भोजन पहले से बुक नहीं किया हो। इससे पहले कई यात्री इस बात से नाराज और हैरान रह गए थे कि ट्रेन यात्रा के दौरान चाय या कॉफी ऑर्डर करने के लिए IRCTC  70 रुपये से ऊपर चार्ज कर रहा था। इसका मतलब है कि भारतीय रेलवे एक चाय के लिए 50 रुपये सर्विस चार्ज ले रहा था जिसकी कीमत 20 रुपये थी।

IRCTC में संशोधित भोजन दरों के अनुसार, यात्रा के दौरान ऑर्डर करने पर नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने पर 50 रुपये अधिक खर्च होंगे और टिकटों के साथ प्री-बुक नहीं किया जाएगा, जबकि सुबह की चाय का शुल्क सभी यात्रियों के लिए समान रहेगा। IRCTC द्वारा जारी एक सर्कुलर में, भारतीय रेलवे ने निर्दिष्ट किया है कि वंदे भारत एक्सप्रेस, राजधानी, शताब्दी या दुरंतो पर ऑर्डर किए गए भोजन पर कोई अतिरिक्त सेवा शुल्क नहीं लगेगा। उल्लिखित खाद्य दरों में GST दर शामिल है। जिसका अर्थ है कि कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं होगा।

IRCTC के पिछले नियम के अनुसार यदि व्यक्ति ने अपने ट्रेन टिकट के साथ अपना भोजन बुक नहीं किया है।  तो उन्हें यात्रा के दौरान खाना ऑर्डर करते समय अतिरिक्त 50 रुपये का भुगतान करना होगा। भले ही वह चाय या कॉफी का सिर्फ 20 रुपये ही क्यों न हो।  अब IRCTC ने सुबह और शाम की चाय के लिए ये सर्विस चार्ज खत्म कर दिए हैं। इसके अलावा रेलवे बोर्ड ने कहा है कि यदि कोई प्री-पेड ट्रेन लेट चल रही है तो दोनों श्रेणियों के यात्रियों के लिए सभी खाद्य पदार्थों का शुल्क समान होगा।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.