बड़ी खबर / नेशनल हेराल्ड मामला: कांग्रेस के दिग्गज नेता तक पहुंचे जांच के तार, ईडी कर रही पूछताछ

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Apr 2022 11:56:19 AM
BIG NEWS / National Herald case: Investigation wire reaches Congress veteran leader, ED is interrogating

नेशनल हेराल्ड मामले की आग अब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे तक पहुंच गई है.

  • दिग्गज नेता तक पहुंची नेशनल हेराल्ड मामले की जांच
  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता खडगे से हुई पूछताछ
  • ईडी ने समन भेजकर हाजिर होने को कहा

नेशनल हेराल्ड मामले की आग अब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे तक पहुंच गई है. ईडी ने सोमवार को खड़गे से पूछताछ की। ईडी ने उन्हें समन जारी किया और पूछताछ के लिए पेश होने को कहा। सुब्रमण्यम स्वामी की शिकायत पर नेशनल हेराल्ड मामले की जांच शुरू हुई। उन्होंने 2012 में एक अदालत में मुकदमा दायर किया था जिसमें आरोप लगाया गया था कि कांग्रेस नेताओं ने यंग इंडिया लिमिटेड कंपनी के तहत एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड का अधिग्रहण किया था।


रैली कई दिग्गज कांग्रेस नेताओं तक पहुंची

सुब्रमण्यम स्वामी ने नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, दिवंगत नेता मोतीलाल वोरा, पत्रकार सुमन दुबे और टेक्नोक्रेट सैम पित्रोदा को आरोपित किया था। उन्होंने आरोप लगाया कि यंग इंडिया लिमिटेड द्वारा इसे गलत तरीके से अधिग्रहित किया गया था और कांग्रेस नेताओं ने 2,000 करोड़ रुपये तक की संपत्ति जब्त की थी। ईडी ने 2014 में मामले की जांच शुरू की थी। कांग्रेस इस संबंध में कहती रही है कि यंग इंडिया लिमिटेड का उद्देश्य लाभ कमाना नहीं है, बल्कि इसका गठन चैरिटी के लिए किया गया है।

जवाहरलाल नेहरू द्वारा स्थापित

उन्होंने दावा किया कि यंग इंडिया लिमिटेड ने नेशनल हेराल्ड की संपत्ति को गलत तरीके से हासिल किया था। वास्तव में, एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड ही एकमात्र कंपनी है जो नेशनल हेराल्ड प्रकाशित करती है। कंपनी की स्थापना देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 1937 में की थी। उनके साथ 5,000 अन्य स्वतंत्रता सेनानी भी थे। यह अखबार कांग्रेस पार्टी का मुखपत्र रहा है। 2008 में 90 करोड़ रुपये के कर्ज के कारण अखबार को बंद करना पड़ा था।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.