इंदौर में रह रहे 1 हज़ार से अधिक पाकिस्तानी शरणार्थियों को मिलेगी भारतीय नागरिकता, तेज हुई प्रक्रिया

Samachar Jagat | Thursday, 15 Jul 2021 03:10:07 PM
Big News: Over 1,000 Pakistani refugees living in Indore to get Indian citizenship, process intensified

इंदौर: लंबे समय से रह रहे मध्य प्रदेश के इंदौर में रह रहे पाकिस्तान के एक हजार से ज्यादा शरणार्थी अब भारतीय नागरिकता पाने की रफ्तार पकड़ रहे हैं. करीब 14 महीने के कोरोना संक्रमण काल ​​में यह रुक गया था। अब इस प्रक्रिया में तेजी लाई गई है। एक महीने में 30 से अधिक शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता दी गई है। इस महीने के बाद यह संख्या 50 से अधिक हो सकती है।

हाल ही में, प्रभारी मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मध्य प्रदेश में रहने वाले छह पाकिस्तान शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता प्रदान की थी और अन्य के मामले में जल्द से जल्द नागरिकता का आश्वासन दिया था। हालांकि, पहले से ही संक्रमण कम होने के कारण इंदौर में प्रक्रिया तेज कर दी गई थी। वर्तमान में जिले में 1,000 से अधिक पाकिस्तानी शरणार्थी रह रहे हैं, जबकि पिछले 7 वर्षों में 2,000 से अधिक लोगों को अलग-अलग दौर में नागरिकता प्रदान की गई है। जो लोग इस समय यहां हैं, उनके मामले में पुलिस वेरिफिकेशन में देरी हुई और फिर कोरोना संक्रमण के चलते मामला शांत हो गया.


इनमें से कई पाकिस्तानी शरणार्थी पिछले 25 सालों में हैं। वे 1988 से 2005 के बीच पाकिस्तान के सिंध प्रांत से मध्य प्रदेश पहुंचे हैं और उन्हें नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के तहत भारतीय नागरिकता मिलनी है। एडीएम पवन जैन ने कहा कि संक्रमण, लॉकडाउन के कारण नागरिकता देने में समय लगा क्योंकि दूतावास की एनओसी, संबंधित खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट, पुलिस सत्यापन आदि में भी समय लगता है. प्रशासन द्वारा अब प्रक्रिया तेज कर दी गई है. जल्द ही दूसरों को भी भारतीय नागरिकता मिल जाएगी।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.