बिहार चुनाव : राजद ने जारी किया घोषणा पत्र, 10 लाख नौकरियों का वादा

Samachar Jagat | Sunday, 25 Oct 2020 11:16:53 AM
Bihar Election: RJD releases manifesto, promises 10 lakh jobs

राजद ने शुक्रवार को विधानसभा चुनाव के लिए प्रण हमारा नाम से घोषणा पत्र जारी कर दिया। प्रथम प्रतिज्ञा प्रथम प्यार, सुखी समृद्ध सर्वोत्तम बिहार के मंत्र के साथ पार्टी के नेता व पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह और राज्यसभा सांसद व प्रवक्ता मनोज झा ने इसे जारी किया।  प्रण हमारा, संकल्प बदलाव का थीम के साथ जारी इस 16 पेज के घोषणा पत्र में 10 लाख नौकरियों के साथ ही नई औद्योगिक नीति बनाने के साथ ही सभी सिंचाई पंपों को सोलर पंप में तब्दील करने और किसानों केसभी कर्ज माफी का वादा किया गया है।

इसके अलावा रोजगार, कृषि, उद्योग, उच्च शिक्षा, महिला सशक्तिकरण से लेकर स्मार्ट गांव और सिंचाई व्यवस्था तक पर जोर दिया गया है। इसके अलावा स्वयं सहायता समूह, पंचायती राज, स्वास्थ्य सेवा, खेल नीति सहित कुल 17 मुद्दों को प्राथमिकता दी गई है। इस मौके पर बिहार की मु य विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता और महागठबंधन के मु यमंत्री पद के दावेदार तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा कि यह घोषणा पत्र नहीं बल्कि राजद का संकल्प है।

 घोषणा पत्र के मुताबिक राजद की सरकार बनने पर कार्यपालक सहायक, लाइब्रेरियन और उर्दू शिक्षकों की बहाली की जाएगी। प्रतियोगी परीक्षाओं के आवेदन के लिए लगने वाली फीसखत्म की जाएगी।  युवाओं की समस्याओं को दूर करने के लिए बिहार युवा आयोग का गठन होगा। हर जिले में बैंक, रेलवे, एसएससी की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग की व्यवस्था की जाएगी। बुजुर्गों और गरीबों को हर महीने मिलने वाली पेंशन को 400 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये किया जाएगा। राज्य के किसी भी सरकारी नौकरी में कम से कम 85 फीसदी आरक्षण स्थानीय अ यर्थियों के लिए सुनिश्चित किया जाएगा। हर जिले में छात्रों के लिए सुविधायुक्त लाइब्रेरी की  स्थापना होगी।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.