बंगाल चुनाव पर बीजेपी ने खर्च किए 151 करोड़, जानिए टीएमसी ने कितना किया खर्च

Samachar Jagat | Friday, 12 Nov 2021 01:52:51 PM
BJP spent 151 crores on Bengal elections, know how much TMC spent

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इस साल की शुरुआत में असम, पुडुचेरी, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और केरल में हुए विधानसभा चुनावों में कुल 252 करोड़ रुपये खर्च किए। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इस राशि का 60 प्रतिशत अकेले पश्चिम बंगाल में प्रचार पर खर्च किया गया, जहां सरकार वर्तमान में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ममता बनर्जी के नेतृत्व में है।
 
बीजेपी ने चुनाव में हुए खर्च की जानकारी चुनाव आयोग को दे दी है. इसके अनुसार, भाजपा द्वारा खर्च किए गए 2,52,02,71,753 रुपये में से 43.81 करोड़ रुपये असम चुनाव में और 4.79 करोड़ रुपये पुडुचेरी विधानसभा चुनाव में खर्च किए गए। तमिलनाडु चुनाव में द्रमुक ने अपनी चिर प्रतिद्वंद्वी अन्नाद्रमुक से सत्ता संभाली थी। यहां बीजेपी ने अपने चुनाव प्रचार पर 22.97 करोड़ रुपये खर्च किए थे, लेकिन यहां उसे सिर्फ 2.6 फीसदी वोट ही मिल सके. केरल में, जहां वर्तमान एलडीएफ सत्ता में लौटी, भाजपा ने 29.24 करोड़ रुपये खर्च किए थे।
 
मालूम हो कि पश्चिम बंगाल बीजेपी के लिए किसी जंग के मैदान से कम नहीं था. यहां पार्टी ने अपना अनुभव ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के खिलाफ रखा था। यहां बीजेपी ने चुनाव प्रचार में 151 करोड़ रुपये खर्च किए थे, जो सभी विधानसभा चुनावों में खर्च की गई कुल राशि के आधे से भी ज्यादा है. पार्टी ने यहां 200 से ज्यादा सीटें हासिल करने का लक्ष्य रखा था, लेकिन उसे सिर्फ 77 सीटें ही मिलीं. वहीं दूसरी ओर टीएमसी की ओर से दिए गए खर्च के ब्योरे के मुताबिक उन्होंने अपने चुनाव प्रचार पर 154.28 करोड़ रुपये खर्च किए, जो बीजेपी के खर्च से थोड़ा ज्यादा है.




 
loading...


Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.