Buddha Purnama : बुद्ध पूर्णमा के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी कुशनगर से नेपाल के लुंबनी के लिये रवाना हुए

Samachar Jagat | Monday, 16 May 2022 10:23:02 AM
 Buddha Purnama : PM Modi leaves for Lumbani in Nepal from Kushnagar on the occasion of Buddha Purnama

कुशीनगर |  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुद्ध पूर्णमा के अवसर पर भगवान बुद्ध के परिनिर्वाण स्थल कुशीनगर पहुंच गये। सोमवार को सुबह लगभग 9:25 बजे वह कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचे। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने हवाईअड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी की। हवाईअड्डे से वह भगवान बुद्ध की जन्मस्थली नेपाल स्थित लुंबनी के लिये हेलीकॉप्टर द्बारा रवाना हो गये।

बुद्ध पूर्णमा के अवसर पर लंबुनी में आयोजित कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री मोदी शिरकत करेंगे। इसके बाद वह सायं चार बजे के बाद वापस कुशनगर लौटेंगे। कुशीनगर हवाईअड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। वह सायं 4:10 बजे कुशीनगर स्थित भगवान बुद्ध के मुख्य महापरिनिर्वाण स्तूप पहुंचेंगे।

स्तूप पर प्रधानमंत्री मोदी सायं साढ चार बजे तक रुककर पूजा-अर्चना कर भगवान बुद्ध को चीवर समर्पित करेंगे और बौद्ध भिक्षुओं को संघदान करेंगे। स्तूप पर लगभग दस मिनट के कार्यक्रम में शामिल होकर प्रधानमंत्री मोदी कुशीनगर से शाम पौने छह बजे लखनऊ पहुंचेंगे। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में विधानासभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत के फलस्वरूप योगी सरकार के गठन के बाद प्रधानमंत्री मोदी का पहला लखनऊ प्रवास है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.