Vehicles को नष्ट करने की नीति के लिए मंत्रिमंडलीय परिपत्र तैयार: सरकार

Samachar Jagat | Saturday, 19 Sep 2020 05:45:03 PM
Cabinet circular prepared for the policy of destroying vehicles: Government

नयी दिल्ली।  सरकार ने शनिवार को कहा कि वाहन तोड़ने (स्क्रैपिग) नीति के लिए एक मंत्रिमंडल परिपत्र तैयार किया गया है।
सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री वीके सिह ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने पूराने वाहनों के निपटारे के लिए स्वैच्छिक और पर्यावरण के अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के संदर्भ में एक मंत्रिमंडलीय परिपत्र तैयार किया है।

सरकार ने पहले कहा था कि इस प्रस्तावित नीति के एक बार अनुमोदित होने के बाद, सभी वाहनों पर लागू होगी। इस नीति को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के निर्देश पर सभी अंशधारकों के साथ नए दौर के परामर्श के लिए भेजा गया है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि एक बार नीति को मंजूरी मिलने के बाद, भारत ऑटोमोबाइल विनिर्माण का एक केन्द्र बन सकता है, क्योंकि स्टील, एल्यूमीनियम और प्लास्टिक के स्क्रैप से उपलब्ध होने वाला प्रमुख कच्चा माल का पुनर्नवीनीकरण (री-साइकिल) किया जायेगा जिससे ऑटोमोबाइल की कीमतें 2०-3० प्रतिशत कम होंगीं।

सरकार ने 26 जुलाई, 2०19 को बिजली से चलने वाले वाहनों को अपनाने को बढ़ावा देने के लिए 15 साल से अधिक पुराने वाहनों को नष्ट करने के लिए मोटर वाहन नियमों में संशोधन का प्रस्ताव किया था। एक मसौदा अधिसूचना में, सरकार ने एक वर्ष की वर्तमान समय-सीमा के बजाय हर छह महीने में 15 साल से अधिक पुराने वाहनों के लिए फिटनेस प्रमाण पत्र के नवीकरण का प्रस्ताव किया है। (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.