बिक्री पर रोक से पटाखा व्यापारियों में रोष, मुआवज़े की मांग

Samachar Jagat | Tuesday, 10 Nov 2020 11:46:27 AM
CAT demands compensation from cracker traders

नई दिल्‍ली। कारोबारियों के संगठन कन्‍फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने दिल्ली में पर्यावरण सुरक्षा समिति के पटाखों को प्रतिबंधित करने के निर्णय पर नाराजगी व्यक्त की है। कैट ने रविवार को कहा कि सभी राज्यों तथा केंद्र सरकार की पर्यावरण समितियों को भंग कर दिया जाना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने 6 नवम्‍बर को एक आदेश जारी कर 7 से 30 नवम्‍बर तक दिल्ली में सभी प्रकार के पटाखों की बिक्री एवं इस्तेमाल को प्रतिबंधित कर दिया है। कैट ने इस बारे में कहा कि यह सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन है। उसने सभी राज्यों से पटाखे का व्यापार करने वाले लोगों के नुकसान की भरपाई करने की भी मांग की है

कारोबारी संगठन ने कहा कि दिल्ली पर्यावरण सुरक्षा समिति का पटाखों को प्रतिबंधित करने का निर्णय सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन है। वहीं, कई लोगों की आजीविका पर इस निर्णय से पड़ने वाले असर को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की चुप्पी पर भी कैट ने सवाल उठाया है।   कैट ने जारी एक बयान में पूछा कि लाखों लोगों की रोजी-रोटी पर केजरीवाल सरकार मौन क्यों हैं? कोर्ट ने पटाखे पर प्रतिबंध के बजाय इस उद्योग के प्रदूषणकारी पहलू को ठीक करने का सुझाव दिया था। न्यायमूर्ति एके सीकरी की अगुवाई वाली इस पीठ ने तब निर्देश दिया था कि पूरे देश में केवल हरे रंग के पटाखे का इस्तेमाल और बिक्री की जाए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.