CBSE की दसवीं-बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा इस माह के अंत में

Samachar Jagat | Friday, 04 Sep 2020 10:44:01 PM
CBSE tenth-twelfth compartment exam later this month

नयी दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) दसवीं और बारहवीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा इस माह के अंत तक संपन्न करायेगा।

बोर्ड की तरफ से शुक्रवार को इस मामले में उच्चतम न्यायालय में सुनवाई के दौरान जानकारी दी गई कि परीक्षा सितंबर अंत में प्रस्तावित है। न्यायालय ने बोर्ड से कहा है कि वह इस संबंध में विस्तृत विवरण का हलफनामा 1० सितंबर तक दाखिल करे।

बोर्ड की तरफ से न्यायालय में पेश अधिवक्ता रूपेश कुमार ने न्यायाधीश ए एम खानविलकर की अगुआई वाली पीठ को बताया कि परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 1278 की गई है।

अधिवक्ता ने पीठ के समक्ष कहा, हमने फैसला किया है कि जिस कक्षा में 4० छात्र बैठ सकते हैं, उसमें अब 12 को ही बिठाया जायेगा। हम सभी एहतियाती कदम उठा रहे हैं। श्री कुमार ने न्यायालय के परीक्षा आयोजित करने के संबंध में पूछे जाने पर कहा कि आज इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी जायेगी।

याचिकाकर्ता ने आग्रह किया कि जब कोरोना के कारण मुख्य परीक्षा रद्द कर दी है तो बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द क्यों नहीं कर सकता, यह स्पष्ट नहीं है। छात्रों की ओर से दायर याचिका में कहा गया कि कोरोना संकट के दौर में या तो परीक्षा रद्द कर दी जाए या छात्रों का पिछले प्रदर्शनों के आधार पर मूल्यांकन किया जाए। इस पर शीर्ष न्यायालय ने बोर्ड को हलफनामा दाखिल करने को कहा था। इस मामले में अब गुरुवार को अगली सुनवाई होगी।

बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षाओं में कक्षा 1० के एक लाख 5० हजार 198 छात्र और कक्षा 12 के 87,651 छात्र हिस्सा लेंगे। याचिकाकर्ताओं ने परीक्षाओं को रद्द करने के लिए बोर्ड के समक्ष एक याचिका दायर की थी, कितु इसे छह अगस्त को खारिज कर दिया गया था। बोर्ड के छह अगस्त के इस फैसले के खिलाफ न्यायालय में याचिकाएं दायर की गई थीं। (एजेंसी) 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.