Haryana: लम्पी बीमारी को लेकर मुख्यमंत्री ने संभाली कमान

Samachar Jagat | Saturday, 20 Aug 2022 02:15:27 PM
Chief Minister took command regarding lumpi disease

चंडीगढ | हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने लम्पी स्किन बीमारी को लेकर खुद कमान संभालते हुये मुख्य सचिव और पशुपालन विभाग के आला अधिकारियों को साथ बैठक कर मिशन मोड में काम करने के आदेश दिए।कल हुई इस बैठक में श्री खट्टर  कहा कि कोरोना महामारी की तरह इस बीमारी की रोकथाम के लिए सभी विभागों को मिलकर काम करना है। प्रदेश की जरुरत के मुताबिक इस बीमारी से जुड़ी जितनी वैक्सीन उपलब्ध है उसे तत्काल खरीदा जाए और प्रदेशभर के पशुओं का टीकाकरण किया जाए।

इस बैठक में पशुपालन एवं डेयरी विभाग के मंत्री जयप्रकाश दलाल भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिग से जुड़े। बैठक में मुख्यमंत्री ने लम्पी स्किन बीमारी को लेकर मुख्य सचिव संजीव कौशल को हर दिन मॉनिटरिग करने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव तत्काल सभी जिला उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों, पशुपालन विभाग के सभी अधिकारियों की बैठक लें।मुख्यमंत्री ने पशुपालन विभाग को रणनीति के तहत काम करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी की तरह हमें इस बीमारी से लड़ने के लिए मिशन मोड में काम करना है। बाजार में जितनी वैक्शीन उपलब्ध है, उसे तत्काल खरीदा जाए।

उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि लम्पी स्किन बीमारी से जुड़ा वैक्शीनेशन तेजी से किया जाए। अभी तक जितनी डोज मुहैया हुई हैं, उन्हें तत्काल लगवाया जाए। पशुपालन विभाग सर्वप्रथम उन जिलों में तेजी से वैक्शीनेशन करें, जहां प्रभावित पशुओं की संख्या अधिक है। इसके बाद दूसरे जिलों में भी वैक्शीनेशन किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा वैक्शीन के संबंध में वे खुद केंद्रीय पशुपालन एवं डेयरी मंत्री से बात करेंगे और जल्द से जल्द वैक्शीन मुहैया करवाने की गुजारिश करेंगे। मुख्यमंत्री ने पशुपालन विभाग को दिन-रात एक करके इस बीमारी के वैक्शीनेशन में जुटने के निर्देश दिए हैं।

इस बीमारी के फैलाव में मुख्य कारण साफ सफाई और संक्रमित पशु है। ऐसे में सभी पशुपालकों को साफ-सफाई का विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए। इसके साथ-साथ संक्रमित पशुओं को दूसरे पशुओं से तत्काल अलग किया जाए। पशुओं की आवाजाही एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में बंद की जाए।उन्होंने जोर देते हुए कहा कि जिन पशुओं की मौत लम्पी स्किन बीमारी से हो जाती है, जिला प्रशासन उन पशुओं को गहरा गड्ढा खोदकर सहीं तरीके से दफनाने का कार्य करे ताकि यह बीमारी अन्य स्वस्थ पशुओं में न फैले।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.