मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब दे दिए इस बात के आदेश

Samachar Jagat | Friday, 10 Jul 2020 03:30:22 PM
Chief Minister Yogi Adityanath has now ordered this matter

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विशेष स्वच्छता अभियान के दौरान पूरे राज्य में घर-घर जाकर सर्विलांस करते हुए रैपिड एन्टीजन टेस्ट कराने के निर्देश दिए हैं।

श्री योगी ने शुक्रवार को यहां लोक भवन में एक उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होने कहा कि 1०, 11 व 12 जुलाई को पूरे राज्य में संचालित किए जा रहे विशेष स्वच्छता अभियान के दौरान घर-घर जाकर सर्विलांस करते हुए रैपिड एन्टीजन टेस्ट किये जाय। उन्होंने कहा कि कोविड-19 तथा अन्य संचारी रोगों पर नियंत्रण एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से यह अभियान चलाया जा रहा है।

उन्होने कहा कि इस अभियान के दौरान वृहद स्तर पर स्वच्छता और सेनिटाइजेशन की कार्रवाई की जाए। इससे संक्रमण को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि सभी प्रभारी मंत्रिगण अपने-अपने जिलों में विशेष स्वच्छता अभियान की मॉनिटरिग करें। उन्होंने कहा कि नगर विकास विभाग, ग्राम्य विकास विभाग एवं पंचायती राज विभाग सहित अन्य सम्बन्धित संस्थाओं के पूर्ण समन्वय से विशेष स्वच्छता अभियान संचालित किया जाए। अभियान के दौरान एन्टीलार्वा रसायनों के छिड़काव एवं फॉगिग की प्रभावी कार्रवाई की जाए। जल जमाव हटाया जाए। स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के लिए प्राथमिकता पर सभी प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएं।

टेस्टिग क्षमता में वृद्धि के लिए लगातार प्रयास किए जाने पर बल देते हुए श्री योगी ने कहा कि रैपिड एन्टीजन टेस्ट की संख्या में बढ़ोत्तरी की जाए। लैब टेक्निशियन की संख्या को बढ़ाया जाए। अभियान की अवधि में प्रतिदिन 15 हजार से अधिक रैपिड एन्टीजन टेस्ट के माध्यम से जांच के प्रभावी प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि सर्विलांस टीम तथा एम्बुलेंस सेवा के मध्य बेहतर तालमेल रहना चाहिए, ताकि आवश्यकता पड़ने पर मरीज को उपचार के लिए तत्काल अस्पताल भेजा जा सके। उन्होंने मेडिकल स्क्रीनिग, सर्विलांस कार्य तथा रैपिड एन्टीजन टेस्ट की कार्रवाई को मिशन मोड पर संचालित करने के निर्देश दिए हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.