Chouhan ने मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन को संबोधित किया

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Sep 2022 10:08:39 AM
Chouhan addresses Ministerial Round Table Conference

बुखारेस्ट : संचार राज्यमंत्री देवुसिह चौहान ने रविवार को रोमानिया में अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) के पूर्ण सम्मेलन 2022 के मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन में भाग लिया है। सम्मेलन का विषय बेहतर डिजिटल भविष्य का निर्माण था। चौहान ने इस अवसर पर बोलते हुए बेहतर और समावेशी डिजिटल भविष्य की सुविधा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार के एकीकृत ­ष्टिकोण पर प्रकाश डाला।

उन्होंने उल्लेख किया कि बेहतर डिजिटल भविष्य केवल व्यापक डिजिटल बुनियादी ढांचे पर बनाया जा सकता है। चौहान ने दूरसंचार बुनियादी ढांचे के निर्माण में सरकार की प्रतिबद्धता का उदाहरण देते हुए संकेत दिया कि भारत सरकार ने 2023 तक देश के सभी 6,40,000 गांवों में मोबाइल सेवाओं और 2025 तक ऑप्टिकल फाइबर का विस्तार करने की योजना बनाई है। उन्होंने हाल ही में सफल 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी का उल्लेख किया जिससे 1.5 लाख करोड़ का निवेश आकर्षित हुआ। उद्योग से बहुत उत्साहजनक प्रतिक्रिया का संकेत देता है।

चौहान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्बारा शुरू की गई डिजिटल इंडिया पहल की सफलता पर प्रकाश डाला। उन्होंने आधार और आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) की सफलता का हवाला दिया और बताया गया कि एईपीएस से प्रतिदिन 40 करोड़ के लेनदेन हो रहे हैं। उन्होंने आईटीयू परिषद में भारत के फिर से चुनाव के लिए और श्रीमती एम रेवती के रेडियो विनियमन बोर्ड के सदस्य के रूप में चुनाव के लिए सदस्य देशों के समर्थन का भी अनुरोध किया। बाद में चौहान ने राष्ट्रमंडल दूरसंचार संगठन के प्रमुखों को भी संबोधित किया। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.