केरल में चर्च ने पांच या अधिक बच्चों वाले परिवारों के लिए कल्याणकारी योजना की घोषणा की

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Jul 2021 11:05:06 AM
Church in Kerala announces welfare scheme for families having five or more children

मध्य केरल में एक कैथोलिक चर्च सूबा पांच या अधिक बच्चों वाले परिवारों के लिए एक कल्याणकारी योजना लेकर आया है, इस कदम को राज्य में अपने समुदाय को अपनी संख्या बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने के रूप में देखा जा रहा है।

सिरो-मालाबार चर्च के तहत पाला सूबा के परिवार धर्मत्यागी द्वारा शुरू की गई पहल, उन जोड़ों को 1500 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता प्रदान करने का प्रयास करती है, जिनकी शादी वर्ष 2000 के बाद हुई है और जिनके पांच या अधिक बच्चे हैं। जो महिलाएं अपने चौथे बच्चे को आगे जन्म दे रही हैं, वे चर्च द्वारा संचालित अस्पताल में मुफ्त डिलीवरी देखभाल की हकदार हैं, जबकि चौथे या बाद में एक परिवार में पैदा होने वाले बच्चों को चर्च द्वारा संचालित इंजीनियरिंग कॉलेज में छात्रवृत्ति दी जाएगी।


इस योजना की घोषणा सोमवार को चर्च के 'परिवार के वर्ष' समारोह के हिस्से के रूप में बिशप जोसेफ कल्लारंगट द्वारा एक ऑनलाइन बैठक में की गई थी। विकास पर टिप्पणी करते हुए पं. फैमिली एपोस्टोलेट के निदेशक जोसेफ कुट्टियनकल ने कहा कि इस योजना की योजना बड़े परिवारों की सहायता के रूप में बनाई गई थी, खासकर COVID-19 परिदृश्य के बाद। “यह उन परिवारों के लिए एक न्यूनतम सहायता के रूप में योजना बनाई जा रही है, जिन्हें अपने दोनों सिरों को पूरा करने में मुश्किल हो सकती है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत लाभ पाने वाले परिवारों की वास्तविक संख्या का अभी पता नहीं चल पाया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.