कांग्रेस ने जारी किया 'भर्ती कानून', 20 लाख नौकरियों की गारंटी

Samachar Jagat | Friday, 21 Jan 2022 02:28:56 PM
Congress issues 'recruitment legislation,' guarantees 20 lakh jobs

लखनऊ: कांग्रेस पार्टी यूपी विधानसभा चुनाव में युवाओं के लिए अलग से घोषणापत्र 'भर्ती कानून' लेकर आई है. राहुल गांधी और प्रियंका ने शुक्रवार को भर्ती कानून जारी किया। कांग्रेस इन चुनावों में महिलाओं और युवाओं पर फोकस कर रही है। राहुल गांधी ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी आज यहां युवा घोषणापत्र पेश कर रही है। विचार यह है कि उत्तर प्रदेश के युवाओं का भविष्य कोई खोखला शब्द नहीं है, हम आपको रोजगार कैसे देंगे। हमने इस घोषणापत्र में यही लिखा है। इन घोषणापत्रों को बनाने के लिए पार्टी ने उत्तर प्रदेश के युवाओं के साथ चर्चा की है और अपनी आकांक्षाओं को उसमें रखा है। पीएम ने कहा था कि हम भारत के युवाओं को सालाना दो करोड़ रोजगार देंगे लेकिन आप जानते हैं कि क्या हो रहा है।

वहीं, प्रियंका गांधी ने कहा कि यह उत्तर प्रदेश के युवाओं के परामर्श से तैयार किया गया घोषणापत्र है। इसके लिए हमारी टीम ने पूरे प्रदेश के युवाओं से बातचीत की है. इसी वजह से भर्ती कानून बुलाया गया है। क्योंकि सबसे बड़ी समस्या है भर्ती। प्रियंका गांधी ने कहा कि हम 20 लाख लोगों को नौकरी देंगे. उन्होंने बताया कि युवाओं का उत्साह चकनाचूर हो गया है. हम युवाओं को विश्वास दिलाना चाहते हैं कि कैसे हम उनका भरोसा बहाल करेंगे, कैसे हम उन्हें रोजगार मुहैया कराने में मदद करेंगे। प्रियंका गांधी ने कहा कि इस भर्ती कानून में पांच धाराएं हैं जो युवाओं की विभिन्न कठिनाइयों का समाधान करती हैं। प्राइमरी स्कूलों में डेढ़ लाख रिक्त पदों को भरा जाएगा। माध्यमिक, उच्च शिक्षा, पुलिस आदि विभागों में रिक्त पदों को भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि संस्कृत शिक्षकों, उर्दू शिक्षकों, आंगनवाड़ी, आशा आदि के सभी रिक्त पदों को भरा जाएगा। भर्ती प्रक्रिया में युवाओं का विश्वास बहाल करने के लिए सभी परीक्षा फार्मों की फीस माफ की जाएगी और बस, ट्रेन यात्रा मुफ्त होगी।


 
वहीं, प्रियंका गांधी ने आगे कहा कि एक परीक्षा कैलेंडर जारी किया जाएगा जिसमें भर्ती विज्ञापन, परीक्षा, नियुक्ति तिथियां दर्ज होंगी और उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. आरक्षण घोटाले को रोकने के लिए प्रत्येक भर्ती के लिए सामाजिक न्याय पर्यवेक्षक होंगे। उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। नाविकों और निषादों के लिए एक विश्व स्तरीय संस्थान स्थापित किया जाएगा जिसमें उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। सबसे पिछड़े समुदाय के युवाओं को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए 1 प्रतिशत ब्याज की दर से ऋण दिया जाएगा। फिर एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि हमें विश्वास है कि भारत को एक नए विजन की जरूरत है. 2014 में बीजेपी द्वारा पेश किया गया विजन पूरी तरह से फेल हो गया है. आज सिर्फ भाजपा वाले ही कह रहे हैं कि कहीं न कहीं कुछ गड़बड़ है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.