यूपी में बढ रहे हैं कोरोना के मामले,टेस्टिग बढ़ाने पर जोर

Samachar Jagat | Tuesday, 26 Apr 2022 01:19:45 PM
Corona cases are increasing in UP, emphasis on increasing testing

लखनऊ 26 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली से सटे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में विशेषकर कोरोना के नये मामलों में निरंतर बढ़ोत्तरी को देखते हुये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टेस्टिग की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये हैं।

पिछले 24 घंटे में गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में क्रमश: 126 और 30 नए केस पाए गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को टीम-9 की बैठक में कहा कि ऐसे में जरूरी है कि टेस्टिग को और बढ़ाया जाए। हर दिन न्यूनतम डेढ़ लाख टेस्ट किए जाने चाहिए। ज्यादातर लोगों को होम आइसोलेशन की ही आवश्यकता पड़ रही है, उन्हें कोविड आइसोलेशन प्रोटोकॉल की पूरी जानकारी दी जाए।


उन्होने कहा कि प्रदेश में वर्तमान में कुल एक्टिव केस की संख्या 1316 है। पिछले 24 घंटों में 91,673 कोरोना टेस्ट किए गए, जिसमें 203 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 162 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। एनसीआर व लखनऊ जैसे जिलों में जहां केस अधिक मिल रहे हैं, वहां फेस मास्क की अनिवार्यता को प्रभावी बनाया जाए। लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन के लिए जागरूक किया जाए। पब्लिक एड्रेस सिस्टम का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जाए।


मुख्यमंत्री ने कहा कि नियोजित प्रयासों से इंसेफेलाइटिस पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित करने के बाद संचारी रोगों के उन्मूलन में प्रदेश ने एक और बड़ी सफलता प्राप्त की है। हाल के परिणाम बताते हैं कि प्रदेश में मलेरिया और कालाजार रोग समाप्ति की ओर है। प्रति 1,000 की जनसंख्या पर एक से भी कम लोगों में मलेरिया की समस्या देखी गई, जबकि कालाजार रोग 22 चिन्हित ब्लॉक में हर 10,000 की आबादी में एक से कम लोगों में ही देखा गया है। यह बड़ी उपलब्धि है। बहुत जल्द हमारा प्रदेश कालाजार मुक्त हो जाएगा और मलेरिया पर प्रभावी नियंत्रण भी हो जाएगा।


उन्होने कहा कि 31 करोड़ 17 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण के साथ ही 18 वर्ष से अधिक आयु की पूरी आबादी को टीके की कम से कम एक डोज लग चुकी है, जबकि 87.67 प्रतिशत से अधिक वयस्क लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है। 15 से 17 आयु वर्ग में 94.74 फीसदी किशोरों को पहली खुराक मिल चुकी है और 64.33 प्रतिशत से किशोरों को दोनों डोज लग चुकी है। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.