Corona के मामले भारत में अन्य देशों की तुलना में कम : हर्षवर्धन

Samachar Jagat | Monday, 14 Sep 2020 10:00:01 PM
Corona cases less in India than other countries: Harshvardhan

नयी दिल्ली। स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि भारत में कोरोना के संक्रमण की दर अन्य देशों के मुकाबले कम है और सरकार इस महामारी का रणनीतिक तरीके से मुकाबला करने में सफल रही है।

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि उनकी सरकार को देश में कोविड-19 के नये मामले और इस महामारी से होने वाली मौत पर रोक लगाने में सफलता मिली है। स्वास्थ्य मंत्री ने 18 दिन के मॉनसून सत्र के पहले दिन सदन को कोरोना संक्रमण के मामलों में देश की स्थिति और इससे लड़ने के लिए सरकार की रणनीति की जानकारी देते हुए बताया कि हमारे यहां इस महामारी से मरने वालों की संख्या कम है और इसके प्रसार को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जो कदम उठाए गये हैं वे कारगर साबित हुए हैं।

उन्होंने कहा कि देश में 13 राज्यों में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले हैं लेकिन दुनिया के अन्य देशों की तुलना में यहां स्थिति ज्यादा बेहतर है। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण ज्यादातर मामले और मौतें महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, असम, केरल,पश्चिम बंगाल, बिहार, तेलंगाना, ओडिशा और गुजरात से हैं। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयास से कोरोना पर रोक लगी है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमितो के मामले भारत दुनिया में दूसरे स्थान पर है और इससे होने वाली मौत के मामले में तीसरे स्थान पर है जबकि हमारे यहां सबसे ज्यादा कोरोना के सक्रिय मामले हैं और इससे होने वाली मौत के आंकड़ों में दुनिया में तीसरे नंबर पर है।

देश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना मामलोों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि 24 घंटे में 94,372 नए केस सामने आए हैं तथा एक हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है। कोरोना महामारी की चपेट में आ चुके कुल संक्रमितों की संख्या बढèकर 48 लाख के पार जा चुकी है जबकि इस वायरस से अब तक 79 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. देश में 37.7 लाख कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं और यहां स्वस्थ होने की दर करीब 77.77 फीसदी है। 

उन्होंने कहा कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों का आंकड़ा 48 लाख से अधिक हो गया और बीते 24 घंटे के अंदर 92 हजार 71 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गये। इसी के साथ ही कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 48 लाख 46 हजार 428 पहुंच गई. अभी देश में 9 लाख 86 हजार 598 मरीजों का इलाज चल रहा है। (एजेंसी)



 
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.