कोरोना: केन्द्र ने राजस्थान सहित पांच राज्यों में उच्च स्तरीय केन्द्रीय दल भेजा

Samachar Jagat | Saturday, 17 Oct 2020 10:54:05 AM
Corona: Center sends high level central team to five states including Rajasthan...

नई दिल्ली। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने केरल, कर्नाटक, राजस्थान, छ ाीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में उच्च स्तरीय केन्द्रीय दल भेजे हैं। इन राज्यों में हाल के दिनों में नए कोविड मामलों की सं या में वृद्धि होने की सूचना प्राप्त हो रही है। प्रत्येक दल में एक संयुक्त सचिव (संबंधित राज्य के नोडल अधिकारी), सार्वजनिक स्वास्थ्य पहलुओं की देखभाल करने के लिए एक सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ, राज्य द्वारा अनुपालन की जा रही रोकथाम प्रक्रियाओं और नैदानिक प्रबंधन की देखभाल के लिए एक निपुण निदान विशेषज्ञ शामिल किए गए हैं।

ये दल पॉजिटिव मामलों की कंटेनमेंट, निगरानी, परीक्षण, संक्रमण की रोकथाम, नियंत्रण उपाय और कुशल नैदानिक प्रबंधन को मजबूत बनाने में राज्यों के प्रयासों को सहायता प्रदान करेंगे।  कोविड के प्रबंधन के लिए विभिन्न राज्यों, केन्द्र शासित प्रदेशों के प्रयासों को मजबूत करने के चल रहे प्रयासों के रूप में केन्द्र सरकार समय-समय पर विभिन्न राज्यों, केन्द्र शासित प्रदेशों का दौरा करने के लिए केन्द्रीय दलों को नियुक्त करती रही है।

यह दल राज्य/केन्द्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों के साथ बातचीत करते हैं और उनके सामने आ रही चुनौतियों और मुद्दों की जानकारी प्राप्त करते हैं, ताकि उनकी चल रही गतिविधियों को मजबूत किया जा सके और अगर कुछ अड़चने हैं तो उन्हें भी दूर किया जा सके। ये केन्द्रीय दल समय पर निदान और अनुवर्ती कार्यवाही से संबंधित प्रभावी प्रबंधन और चुनौतियों के बारे में मार्गदर्शन करेंगे।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.