UP में एक दिन में कोरोना के रिकार्ड डेढ़ लाख से ज्यादा टेस्ट

Samachar Jagat | Friday, 11 Sep 2020 05:15:04 PM
 Corona records over one and a half million tests in a single day in UP

लखनऊ। कोरोना संक्रमण को काबू करने के उपायों के तहत टेस्ट पर जोर दे रही उत्तर प्रदेश सरकार ने दावा किया है कि गुरूवार को राज्य में डेढ़ लाख से अधिक कोरोना संदिग्धों के नमूनों की जांच की गयी जो देश में सर्वाधिक है।

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को बताया कि कल कोरोना संदिग्धों के 1,50,652 नमूने जांचे गये जिसे मिलाकर अब तक 72,17,980 टेस्ट किये जा चुके हैं।

इन एक लाख 50 हजार 652 टेस्ट में 50 हजार टेस्ट आरटीपीसीआर के तहत पूरे किये गये और इनमें से ज्यादातर टेस्ट सरकारी लैब्स में किये गये। उत्तर प्रदेश के लिये वास्तव में यह एक उपलब्धि है।

उन्होने कहा कि देश में सर्वाधिक संख्या में टेस्ट किये जाने के बावजूद राज्य में पाजीटिविटी की दर राष्ट्रीय औसत के मुकाबले आधी है। पाजीटिविटी दर को प्रति 100 में कोरोना पाजीटिव मरीजों की संख्या से आंका जाता है।

श्री प्रसाद ने बताया कि पाजीटिवटी दर की तरह प्रदेश में कोरोना से मरने वाले मरीजों का प्रतिशत भी राष्ट्रीय औसत का आधा है। यहां कोरोना से निजात पाने वालों का प्रतिशत 75 से अधिक है वहीं मृत्यु दर करीब 1.4 फीसदी है। इसके बावजूद यहां कोरोना संक्रमण से निजात पाने के तमाम उपाय पूरी संजीदगी से किये जा रहे हैं।(एजेंसी)



 
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.