कोरोना वायरस: अब प्राइवेट अस्पतालों में भी होगा कोरोना टेस्ट, लगेंगे इतने रुपये, जानिए

Samachar Jagat | Tuesday, 24 Mar 2020 01:21:56 PM
Corona virus: now corona test will be done in private hospitals, it will cost so much, know

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया जैसे थम से गई है, COVID-19 के भारत में अब तक 415 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. जिससे अब तक 7 मौत हो चुकी हैं. केंद्र सरकार और राज्य सरकारें इसे लेकर पहले से ज्यादा सतर्क हो गई हैं. देश के करीब 80 जिलों को 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है साथ ही ट्रेन, बसें और पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर भी 31 मार्च तक रोक लगा दी गई है.



loading...

हाल ही में कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ मंत्रालय ने प्रेस कांफ्रेसं की, इस प्रेस कांफ्रेंस में इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के डायरेक्टर जनरन बलराम भार्गव ने बताया कि अमेरिका में हर सप्ताह 26,000 हजार कोरोना टेस्ट का एवरेज है. जबकि, भारत में हर सप्ताह 60-70 हजार कोरोना टेस्ट किए जा सकते हैं और जरूरत पड़ने पर प्राइवेट अस्पतालों को भी इसमें शामिल किया जा सकता है. और इसकी क्षमता को बढ़ाया जा सकता है.


उन्होंने यह साफ़ किया कि भारत में फिलहाल अभी तक 15 हजार टेस्ट किये गए हैं. और टेस्टिंग का एवरेज 5 हजार प्रति सप्ताह है. साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि इस बीमारी से लड़ने का सबे अच्छा उपाय ये है कि जो लोग बाहर से आते हैं उन्हें अलग रखा जाए और अन्य लोग घरों में रहने की कोशिश करें.

प्राइवेट अस्पतालों में होगा कोरोना का टेस्ट
जानकारी के अनुसार, अभी तक कोरोना वायरस का टेस्ट केवल सरकारी अस्पतालों में किया जा रहा था, लेकिन अब सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों में भी कोरोना वायरस टेस्ट की मंजूरी दे दी है. इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च ने कहा है कि जिन अस्पतालों को NABL की मान्यता दी गई है केवल उन्ही को टेस्ट की परमिशन दी गई है.

प्राइवेट लैब्स COVID-19 के टेस्ट के लिए 4500 रुपये वसूल सकती है. 4500 में 3000 हजार रुपये में टेस्ट और 1500 रुपये स्क्रीनिंग के लिए जाएंगे. हालांकि, ICMR ने किट को पैसों में खरीदने और टेस्ट फ्री करने की बात कही है. साथ ही अगर कोई अस्पताल या लैब इससे ज्यादा चार्ज वसूलता है तो उस पर जुर्माना भी लगेगा. ICMR द्वारा जारी उद्देश्यों का उल्लंघन करने वालों पर कानूनी कार्यवाही होगी.

loading...


 
loading...



Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.