देश की अर्थव्यवस्था गंभीर स्थिति में : कांग्रेस

Samachar Jagat | Wednesday, 27 Nov 2019 04:22:16 PM
Country's economy in critical condition: Congress

नई दिल्ली। कांग्रेस के आनंद शर्मा ने आज आरोप लगाया कि नोटबंदी और जटिल वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के कारण लोगों का विश्वास टूटा है तथा निजी क्षेत्र नया निवेश नहीं करना चाहता जिसके कारण देश की अर्थव्यवस्था गंभीर दौर से गुजर रही है। शर्मा ने राज्यसभा में देश की आर्थिक स्थिति पर अल्पकालिक चर्चा की शुरुआत करते हुए कहा कि देश की अर्थ व्यवस्था चरमरा गयी है और प्रगति ठहर गयी है, माँग गिर रही है और बाजार टूट रहे हैं।

उन्होंने कहा कि लोगों के पास पैसा नहीं है और गाँवों की स्थिति तो और खराब है। किसान त्राहि-त्राहि कर रहे हैं। पिछले पाँच साल के दौरान देश के एक प्रतिशत अमीर लोगों का धन 40 प्रतिशत से बढक़र 60 प्रतिशत हो गया है। कॉर्पोरेट क्षेत्र के कर की राशि को 35 प्रतिशत से घटाकर 25 प्रतिशत कर दिया है जबकि इस क्षेत्र के पास सबसे अधिक गैर-निष्पादित परिसम्पत्ति है।

उन्होंने कहा कि किसी भी देश की अर्थव्यवस्था निजी निवेश, कारखानों में उत्पादन तथा निर्यात के आधार पर चलती है। लेकिन ये सभी नीचे जा रहे हैं। सकल घरेलू उत्पाद पाँच प्रतिशत से नीचे है। निवेश दर वर्ष 2012 में 36.4 था जिसमें सात प्रतिशत की कमी आई है। कारखानों का उत्पादन 4.3 प्रतिशत कम हो गया है। कारखानों, ऑटो और कपड़ा क्षेत्र में मंदी से 25 लाख लोग बेरोजगार हो गये हैं। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.