Ambedkar और मोदी पर किताब का विमोचन करेंगे कोविद

Samachar Jagat | Friday, 16 Sep 2022 10:30:50 AM
covid will release book on ambedkar and modi

नई दिल्ली : पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविद शुक्रवार को राज्यसभा सांसद इलैयाराजा लिखित 'अंबेडकर एंड मोदी : रिफॉर्मसã आइडियाज परफॉर्मसã इम्प्लीमेंटेशन’पुस्तक का विमोचन करेंगे। ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन द्बारा संकलित पुस्तक में डॉ अंबेडकर के जीवन, कार्यों और उपलब्धियों के वृतांत के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्बारा शुरू की गयी नीतियों और सुधारों के समानांतर चित्रण किया गया है।

यह पुस्तक एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में भारत की यात्रा में एक मील का पत्थर को प्रदर्शित करती है वहीं यह भी विश्लेषण करती है कि डॉ अंबेडकर जैसी व्यक्तित्व की ­ष्टि आखिरकार पीएम मोदी के नेतृत्व में कैसे फलीभूत हो रही है। पुस्तक को बुनियादी ढांचे, शिक्षा, सामाजिक-आर्थिक गतिशीलता, लैंगिक समानता, आत्मनिर्भरता आदि जैसे विविध क्षेत्रों में फैले 12 अध्यायों में समेटा गया है , जो न केवल डॉ अंबेडकर के भारत के ­ष्टिकोण को प्रस्तुत करती है, बल्कि श्री मोदी और उनकी सरकार की उपलब्धियों को भी साझा करती है। पुस्तक में देश को खुले में शौच से मुक्त बनाने, औपचारिक बैंकिग सेवाओं को दूर-दराज के क्षेत्रों में ले जाने, स्वास्थ्य बीमा के साथ बड़े चिकित्सा खर्चों से करोड़ों की बचत तथा 'सबका साथ, सबका विकास’ जैसी सरकार की मूल धारणा और उपलब्धियों का वर्णन किया गया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.