चीतों को खिलाया जा रहा हिरण, प्रधानमंत्री करें हस्तक्षेप : Bishnoi organization

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Sep 2022 09:05:20 AM
Deer being fed to cheetahs, Prime Minister should intervene: Bishnoi organization

जोधपुर |  बिश्नोई समुदाय के एक संगठन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर दावा किया है कि हाल ही में नामीबिया से लाए गए चीतों को खिलाने के लिए मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में हिरणों को “मारा” जा रहा है। संगठन ने कहा कि यह प्रथा समाप्त होनी चाहिए। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता कुलदीप बिश्नोई ने हाल ही में भारत में फिर से बसाए गए चीतों को हिरण खिलाए जाने संबंधी “खबरों” का भी हवाला दिया।

उन्होंने ट्वीट किया, “चीतों के भोजन हेतु चीतल व हिरण भेजने की सूचनाएं आ रही हैं,जो अति निदनीय है। मेरा केन्द्र सरकार से अनुरोध है कि राजस्थान में विलुप्त होने की कगार पर पहुंचे हिरणों की प्रजाति और बिश्नोई समाज की भावनाओं को देखते हुए इस मामले की जांच करवाई जाए और अगर ऐसा है तो तुरंत इस पर रोक लगाई जाए।”

बिश्नोई समुदाय आमतौर पर काले हिरण और वन्यजीवों के प्रति श्रद्धा रखने के लिए जाना जाता है। अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा ने अपने पत्र में कहा है कि इस प्रथा के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ है क्योंकि वह प्रजाति को खतरों से बचाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.