Modi : ऊर्जा के क्षेत्र में पिछले कई दशकों से व्याप्त कमियों को दूर किया गया

Samachar Jagat | Saturday, 30 Jul 2022 02:41:52 PM
Deficiencies prevailing in the energy sector for the last several decades have been removed

नयी दिल्ली |  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि हाल के वर्षों में ऊर्जा के क्षेत्र में पिछले कई दशकों से व्याप्त कमियों को दूर किया गया है तथा आजादी के इस अमृत काल में देश ने आगामी ढाई दशक का लक्ष्य निर्धारित करते हुए काम करना शुरू कर दिया है। श्री मोदी ने आज विशाखापत्तनम में 'उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य -ऊर्जा-2047’ का शुभारंभ किया। कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आजादी के 70 साल बीत जाने के बाद भी देश के 18 हजार से अधिक गांव बिजली की सुविधा से वंचित थे, लेकिन हाल के वर्षों में देश के गांव-गांव में लोग बिजली का उत्पादन कर सकें, इस दिशा में काम हो रहा है। उन्होंने कहा , ''आज के समय में बिजली के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। संतोषजनक बात है कि पिछले कुछ सालों में हमने ऊर्जा के क्षेत्र में पिछले कई दशकों से व्याप्त कमियों को दूर किया है।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का ये कार्यक्रम 21वीं सदी के नये भारत की परिकल्पनाओं के अनुरूप लक्ष्यों और सफलताओं का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि अगले 25 वर्षों में देश की विकास को नया आयाम देने में उर्जा क्षेत्र की महती भूमिका रहेगी।श्री मोदी ने कहा कि लद्दाख में ग्रीन हाइड्रोजन मोबिलिटी परियोजना तथा गुजरात में ग्रीन हाइड्रोजन-प्राकृतिक गैस सम्मिश्रण परियोजना शुरू की जा रही है। लद्दाख में बनने वाला संयंत्र ग्रीन हाईड्रोजन का उत्पादन करेगा तथा यह देश की पहली परियोजना होगी, जिसके जरिए ग्रीन हाइड्रोजन आधारित परिवहन के व्यावसायिक उपयोग को सक्षम बनाया जायेगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.