Delhi institute ने आयुर्वेदिक उपचार से COVID-19 रोगियों का इलाज किया, शून्य मृत्यु दर्ज की

Samachar Jagat | Friday, 04 Jun 2021 12:44:45 PM
Delhi institute cures COVID-19 patients with Ayurvedic treatment, records zero deaths

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के दौरान संक्रमित लोगों की मौत के बाद दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों के अस्पतालों में लापरवाही के आरोप लग रहे हैं. लेकिन देश की राजधानी में एक ऐसा अस्पताल है जहां सभी संक्रमित लोग भर्ती होकर स्वस्थ होकर घर लौटे. इनमें से ज्यादातर को इलाज के दौरान एलोपैथी की दवाएं भी नहीं खानी पड़ीं।

इस अस्पताल का नाम अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA) है। इसे 2017 में पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था। क्लिनिकल रिसर्च के लिए 200 बिस्तरों वाले रेफरल अस्पताल, 25 विशेष विभाग और आठ अंतर-अनुशासनात्मक अनुसंधान प्रयोगशालाओं के साथ 12 क्लीनिक भी हैं। जानकारी के मुताबिक यहां अब तक कोरोना से संक्रमित करीब 600 मरीजों का इलाज किया जा चुका है. अच्छी बात यह रही कि इनमें से ज्यादातर यहां से ठीक होकर घर लौट गए। बताया जाता है कि एक मरीज की तबीयत बिगड़ गई और उसे दूसरे अस्पताल में रेफर कर दिया गया। लेकिन वहां भी उसे बचाया नहीं जा सका और उसने दम तोड़ दिया।


 
अस्पताल ने कुल 592 हल्के और मध्यम श्रेणी के रोगियों का इलाज किया। प्रशासन का कहना है कि वहां इलाज के लिए भर्ती किया गया संक्रमित ठीक होकर घर चला गया। इनमें से 94 फीसदी मरीज शुद्ध आयुर्वेदिक उपचार देकर ठीक हुए। वहीं, 6 फीसदी मरीज ऐसे भी थे जिनकी बीमारी एलोपैथ इलाज में फिसल गई। इसमें वह मरीज भी शामिल है जिसे गंभीर हालत में रेफर करना पड़ा था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.