Delhi : JNU यूनिवर्सिटी का नाम बदलने की अटकलों के बीच 'निशंक' ने सारी शंकाओं का किया अंत, बोले - नहीं बदलेगा नाम, ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं

Samachar Jagat | Tuesday, 09 Feb 2021 12:43:01 PM
Delhi: 'Nishank' ends all doubts amid speculation of renaming JNU University, says - no name will be changed

इंटरनेट डेस्क।  देश की प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी का नाम बदलने को लेकर चल रही अटकलों पर आज मंगलवार को विराम लग गया। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने लोकसभा में आज एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि सरकार के पास जेएनयू का नाम बदलने को लेकर कोई प्रस्ताव नहीं है।

दरअसल मामला कुछ यूं है कि भाजपा महासचिव सीटी रवि ने पिछले साल जेएनयू का नाम बदलकर स्वामी विवेकानंद करने का प्रस्ताव दिया था। वहीं इस संबंध में महासचिव ने ट्वीट भी किया था। उन्होंने लिखा था कि यह स्वामी विवेकानंद हैं जो भारत की विचारधारा के लिए खड़े थे।

उनके दर्शन और मूल्य भारत की ताकत को प्रदर्शित करते हैं। इसलिए जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय का नाम बदलकर स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय कर देना चाहिए। इसके पहले भी यूनिवर्सिटी का नाम बदलने को लेकर चर्चा उठ चुकी है। इसके पहले भाजपा के सांसद हंसराज हंस भी जेएनयू का नाम बदलने की मांग कर चुके हैं। हालांकि जेएनयू के छात्र और शिक्षक ऐसी किसी मांग का कड़ा विरोध करते रहे हैं।

जेएनयू के प्रोफेसर और शिमला स्थित भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान के निदेशक प्रो. मकरंद परांजपे ने इस मांग को सिरे से खारिज किया था। उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान मीडिया में कहा था कि जो इस तरह की मांग करते हैं वे स्वामी विवेकानंद के नाम पर विशाल और अच्छा विश्वविद्यालय बनाएं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.